Home /News /uttar-pradesh /

बदला Jhansi Station का नाम, सरकार ने जारी कर दी अधिसूचना, जानें अब क्या होगा...

बदला Jhansi Station का नाम, सरकार ने जारी कर दी अधिसूचना, जानें अब क्या होगा...

झांसी स्टेशन का नाम होगा वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन.

झांसी स्टेशन का नाम होगा वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन.

Jhansi Railway Station Name Changed: झांसी रेलवे स्टेशन का नाम अब वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम पर करने अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार ने केंद्र सरकार को नाम परिवर्तन का प्रस्ताव भेजा था, इसके बाद गृहमंत्रालय की ओर से भी नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई किए जाने पर अनापत्ति के साथ मंजूरी मिल गई. इसके बाद अधिसूचना जारी कर दी गई है. अब जल्द स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई कर दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम अब वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन झांसी (Veerangana Laxmibai Railway Station) होगा. यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम पर करने अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार ने केंद्र सरकार को नाम परिवर्तन का प्रस्ताव भेजा था, इसके बाद गृहमंत्रालय की ओर से भी नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई किए जाने पर अनापत्ति के साथ मंजूरी मिल गई. इसके बाद अधिसूचना जारी कर दी गई है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो रेलवे की कुछ औपचारिकताओं के बाद जल्द ही झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर अधिकारिक रूप से हो जाएगा.

    गौरतलब है कि कुछ समय पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने को लेकर मांग शुरू हुई थी. भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा सहित कई स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने कुछ वर्ष पहले झांसी में आयोजित रेलवे की बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर किये जाने की मांग की थी. इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव केंद्र को भेजा था. इसी प्रस्ताव पर गृहमंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गई. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी.

    अधिसूचना के बाद अब झांसी रेलवे स्टेशन जल्द ही वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा. झांसी डीआरएम के पीआरओ मनोज सिंह की मानें तो इस प्रक्रिया के बाद अब रेलवे की कुछ औपचारिकताओं के पूर्ण होते ही झांसी रेलवे स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाएगा.

    बतादें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों मुगलसराय, इलाहाबाद और फैजाबाद के नाम बदल कर दीन दयाल उपाध्याय नगर, प्रयागराज, और अयोध्या कर चुकी है. अब इसी कड़ी में योगी सरकार ने झांसी का नाम बदलने का बड़ा फैसला किया. इस नाम परिवर्तन के साथ ही सरकार ने बुंदेलखंड में बड़ा संदेश देने की कोशिश की है.

    गौरतलब है कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है. रेल मंत्रालय और डाक व भारतीय सर्वेक्षण विभागों से एनओसी मिलने के बाद इसके लिए स्वीकृति दी जाती है. झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने पर अनापत्ति के साथ अब इसका नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन हो जाएगा.

    Tags: Jhansi news, Jhansi Railway Station Name Changed, UP news, Veerangana Laxmibai Railway Station Jhansi, झांसी रेलवे स्टेशन नाम बदला

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर