Home /News /uttar-pradesh /

झांसी में स्वानों की टोली ने दिखाए हैरतंगेज करतब

झांसी में स्वानों की टोली ने दिखाए हैरतंगेज करतब

झांसी

झांसी में भारतीय सेना कारनामों ने जीता लोगों का दिल

वीरांगना भूमि झांसी पर शौर्य और पराक्रम की प्रतीक महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव के रूप में मनाए जा रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व जलसा के रूप में मनाया जा रहा है.इसका शुभारंभ बुधवार को लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में सेना के स्वान टोली के करतबों से शुरू हुआ. उसके बाद सेना के अश्वों के भी हैरतंगेज प्रदर्शन किया.

अधिक पढ़ें ...

    वीरांगना भूमि झांसी पर शौर्य और पराक्रम की प्रतीक महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव के रूप में मनाए जा रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व जलसा के रूप में मनाया जा रहा है.इसका शुभारंभ बुधवार को लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में सेना के स्वान टोली के करतबों से शुरू हुआ. उसके बाद सेना के अश्वों के भी हैरतंगेज प्रदर्शन किया.कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा एवं जीओसी ने किया.

    डॉग शो से हुई शुरुआत
    श्वान गब्बर ने घुसपैठिये को रोकने के लिए मिले जबरदस्त प्रशिक्षण का प्रदर्शन मैदान पर किया और घुसपैठिये पर जोरदार हमला करते हुए उसके मनसूबों को विफल किया.भीड को तितर बितर करने में श्वानों की काबीलियत को श्वान रॉकी ,गरिमा और मुक्ति ने दिखाया. अनियंत्रित भीड को भगाने में श्वानों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं श्वानों की टोली ने स्वच्छ भारत का संदेश भी दिया.तो उपस्थित लोगों का स्वागत स्वान सिमी ने अपने अनूठे अंदाज में किया.

    श्वानों ने अदम्य साहस का दिया परिचय
    व्यायामशाला (एलवीएम) में शुरू हुए इस समारोह के आगाज के साक्षी बनने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे.कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद बीएसएफ के राष्ट्रीय श्वान प्रशिक्षण केंद्र के श्वानों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया.इस श्वान दल में शामिल सात श्वानों ने अपने प्रशिक्षण केंद्र का नाम रोशन किया है. इन्हीं के अदम्य साहस से इस प्रशिक्षण केंद्र को चार बेस्ट डॉग ट्रॉफी , 12 चैम्पियनशिप ,19 कांस्य पदक, 12 टीम चैम्पियनशिप,16 रनर अप, 37 सिल्वर पदक और 60 गोल्ड मेडल जीते हैं कुल 147 पदक जीत संस्था का नाम रोशन किया.

    अश्वसवारों ने जीता दिल
    इसके बाद मैदान पर अश्वारोही टीम ने जंपिंग शो का प्रदर्शन किया. अश्वसवारों ने तलवारों के साथ प्रदर्शन किया.मुख्य आरक्षक हरवंशलाल ने चार राष्ट्रीय और 40 अन्य घुडसवारी प्रतियोंगिताओं में पदक हासिल किए लोग सेना के इन करतबों को देख दांतो ठाले अंगुलियां दबाते नजर आए.

    वायु सेना ने भी दिखाए करतब
    जमीन पर किए जाने वाले यह कार्यक्रम अभी खत्म भी नहीं हुए थे कि लोगों की नजर आकाश में गई.वहां एक मिग हेलीकॉप्टर से गरुण जवानो को एयरड्राप किया जा रहा था.गरुण जवानों द्वारा दिखाए गए इस अदम्य साहस की लोगों ने खूब तारीफ की.इसके अलावा पैराशूट जंपर्स ने भी हैरतअंगेज कारनामे दिखाए.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर