Home /News /uttar-pradesh /

झांसी में अगर आपके सामने होता है आचार संहिता का उल्लंघन, तो सी विजिल ऐप पर करें शिकायत,100 मिनट में होगी कार्रवाई

झांसी में अगर आपके सामने होता है आचार संहिता का उल्लंघन, तो सी विजिल ऐप पर करें शिकायत,100 मिनट में होगी कार्रवाई

X

अगर कहीं आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा तो आप भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आयोग ने सी-विजिल एप से शिकायत करने की सुविधा मुहैया क?

    विधानसभा चुनाव की तिथियों के ऐलान के साथ ही पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता के तहत कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं. आचार संहिता का पालन कराने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसर पूरी सख्ती से काम कर रहे हैं.हर कोई पूरी शिद्दत से आचार संहिता का पालन कराने में जुटा है.इसके बाद भी अगर कहीं आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा तो आप भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आयोग ने सी-विजिल एप से शिकायत करने की सुविधा मुहैया कराई है.निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इसका उपयोग किया जा सकता है.नियमों के उल्लंघन की शिकायत पर जल्द से जल्द निस्तारण की व्यवस्था की गई है.

    100 मिनट में होगी कार्रवाई
    सी-विजिल एप पर वीडियो अपलोड करने पर 100 मिनट के अंदर इसका निपटारा होगा.इतना ही नहीं, चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी शिकायत करने वालों की पहचान पूरी तरह से गोपनीय रहेगी.5 मिनट की वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद, उसे एप पर अपलोड किया जा सकता है.इसके बाद अगले 5 मिनट में जिला नियंत्रण कक्ष इस वीडियो के सत्यापन के लिए फील्ड यूनिट को सौंपेगा.लगभग 15 मिनट में फील्ड टीम मौके पर पहुंचेगी.फील्ड टीम 30 मिनट के अंदर कार्यवाही करके रिपोर्ट जमा करेगी. इसके बाद 50 मिनट में रिटर्निंग ऑफिसर स्टेटस की जानकारी देंगे. इस प्रकार कुल 100 मिनट में आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी.

    सीधे संबंधित अधिकारियों के पास जाएगी शिकायत
    इस एप के जरिए आचार संहिता के पालन की निगरानी आयोग ने लोगों के हाथों में सौंप दी है. इसलिए चुनाव के दौरान विवादित या भड़काऊ भाषण के साथ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें लोग बेखौफ होकर कर सकते हैं. सी-विजिल एप को किसी भी स्मार्ट मोबाइल पर बहुत ही सरलता के साथ डाउनलोड किया जा सकता है.आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने में यह एप काफी कारगर साबित होगा.

    निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने में निभाएं भूमिका
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में यदि कोई प्रत्याशी या उसका कोई समर्थक मतदाताओं को प्रलोभन देता है उन्हें डराता है या धमकाता है तो आप सी-विजिल एप के माध्यम से उसका ऑडियो, वीडियो या फोटो खींच कर शिकायत दर्ज कराएं.100 मिनट के अंदर उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.आम लोग भी इस सी-विजिल एप का अधिक से अधिक उपयोग कर विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Assembly elections

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर