Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Jhansi : यात्रियों को बड़ी राहत,अब डाकघर से भी मिल सकेंगे ट्रेन के टिकट

Explainer Jhansi : यात्रियों को बड़ी राहत,अब डाकघर से भी मिल सकेंगे ट्रेन के टिकट

यात्रियों को रेलवे टिकट बुक करने के लिए एक और विकल्प मिलने वाला है. अब आप अपने घर के पास स्थित किसी भी डाकघर से टिकट बुक करवा सकेंगे. रेलवे जल्द ही यह सेवा शुरू करने वाला है. रेलवे टिकट बुक करने की सेवा प्रदान करने वाली एजेंसी आईआरसीटीसी और भारतीय डाकघर के बीच एक करार हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    त्योहारों का सीजन आते ही हर कोई अपने घर जाने की तैयारी कर रहा होता है.अपने परिवार से मिलने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों की सबसे बड़ी मुश्किल होती है ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना.यात्रियों को रेल टिकट लेने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ बढ़ने लगती है और लंबी कतारें लगी रहती हैं. लेकिन, अब जल्द ही यात्रियों को रेलवे टिकट बुक करने के लिए एक और विकल्प मिलने वाला है. अब आप अपने घर के पास स्थित किसी भी डाकघर से टिकट बुक करवा सकेंगे. रेलवे जल्द ही यह सेवा शुरू करने वाला है. रेलवे टिकट बुक करने की सेवा प्रदान करने वाली एजेंसी आईआरसीटीसी और भारतीय डाकघर के बीच एक करार हुआ है.

    रेलवे देगा ट्रेनिंग
    इस करार के अनुसार अब यात्री डाकघर से भी रिजर्वेशन करवा सकेंगे. फिल्हाल इस सेवा को कुछ ही डाकघरों में पायलट बेसिस पर शुरू किया जाएगा.इसको लेकर डाक विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.डाक विभाग के कुछ कर्मचारियों को रेलवे टिकट बुक करने की ट्रेनिंग भी देगा और उसके बाद हर डाक घर को आईआरसीटीसी द्वारा एक यूनिक आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा. झांसी में इस सेवा की शुरुआत प्रधान डाकघर से होने की उम्मीद है.टिकट बुकिंग एंड्राइड फोन या कंप्यूटर से की जा सकेगी.टिकट बुकिंग की सुविधा सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुली रहेगी. यहां तत्काल के लिए भी टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध होगी.इस फ़ैसले से एक ओर जहां रेलवे पर बोझ कम होगा तो वहीं दूसरी ओर आम लोगों के लिए भी टिकट मिलना कुछ हद तक आसान हो जायेगा.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Irctc, Railway, Ticket booking

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर