Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Jhansi:-प्रधानमंत्री आज आएंगे झांसी, बुंदेलखंड को देंगे कई सौगात

Explainer Jhansi:-प्रधानमंत्री आज आएंगे झांसी, बुंदेलखंड को देंगे कई सौगात

चुनावों

चुनावों से पहले बुंदेलखंड को कई सौगात देंगे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय दौरा आज से शुरू होने जा रहा है.इसकी शुरुआत बुंदेलखंड क्षेत्र से होगी.महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का समापन 19 नवंबर की शाम झांसी के ऐतिहासिक दुर्ग पर प्रगतिशील उद्घोषणा पर्व के रूप में किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय दौरा आज से शुरू होने जा रहा है.इसकी शुरुआत बुंदेलखंड क्षेत्र से होगी.महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का समापन 19 नवंबर की शाम झांसी के ऐतिहासिक दुर्ग पर प्रगतिशील उद्घोषणा पर्व के रूप में किया जाएगा.बुन्देखण्ड और खासकर झांसी के लिए खास इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री बुंदेलखंड में 6,250 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. साथ ही सेना को भी कई विशेष सौगात देंगे.

    जल और बिजली संकट होगा दूर
    प्रधानमंत्री जल संकट को कम करने की एक महत्वपूर्ण पहल के तहत महोबा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना,भौनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं.प्रधानमंत्री शुक्रवार की शाम लगभग 5:25 बजे झांसी के ऐतिहासिक दुर्ग पर आयोजित प्रगतिशील उद्घोषणा समारोह में शामिल होंगे.यहां वह झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखेंगे.इसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में मदद करेगी.

    अटल एकता पार्क का करेंगे उद्घाटन
    प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर यह पार्क 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है और लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है.इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी है.इस प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है.सुतार इससे पहले स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का भी निर्माण कर चुके हैं.

    रक्षा क्षेत्र को भी मिलेंगे कई सौगात
    इसके अलावा 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना,एनसीसी सीमा एवं तटीय योजना,एनसीसी पूर्व छात्र संघ और कैडेटों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण का राष्ट्रीय कार्यक्रम आदि,उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के झांसी में भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास,आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने की दिशा में नौसेना जहाजों के लिए स्वदेश में विकसित लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, ड्रोन व यूएवी और उन्नत ईडब्ल्यू सुइट का सशस्त्र सेनाओं को हस्तांतरण समेत वीर योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय समर स्मारक में राष्ट्रीय समर स्मारक पर कियोस्क और एनडब्ल्यूएम मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ भी किया जाएगा.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर