• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Explainer:हाईटेक हुआ झांसी रेलवे स्टेशन अब मुस्तैदी से होंगी वाहनों की चेकिंग

Explainer:हाईटेक हुआ झांसी रेलवे स्टेशन अब मुस्तैदी से होंगी वाहनों की चेकिंग

झांसी

झांसी रेलवे स्टेशन पर लगा बूम बैरियर

बूम बैरियर को लगाए हुए लगभग एक महीना हो गया है और अब इसके उद्घाटन की तैयारी चल रही है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो इस बूम बैरियर लगने के बाद ऐसी गाड़ियों पर रोक लगेगी जो बिना कारण स्टेशन परिसर में प्रवेश कर जाती थी. इसके साथ ही स्टेशन पर लग रही भीड़ को भी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

  • Share this:

    झांसी के रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने की तैयारी काफी लंबे समय से चल रही है.पहले स्टेशन की सफाई के लिए आधुनिक मशीनें लगाई गई और उसके बाद एस्केलेटर की भी शुरुआत कर दी गई. इसी क्रम में रेलवे द्वारा अब झांसी स्टेशन पर बूम बैरियर भी लगाया जा रहा है.यह बूम बैरियर बाहर से आने वाली हर गाड़ी को रोकेगा और उसकी जांच करेगा.इसके साथ ही कैमरे से भी गाड़ियों की तस्वीरें ली जाएंगी.बूम बैरियर को लगाए हुए लगभग एक महीना हो गया है और अब इसके उद्घाटन की तैयारी चल रही है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो इस बूम बैरियर लगने के बाद ऐसी गाड़ियों पर रोक लगेगी जो बिना कारण स्टेशन परिसर में प्रवेश कर जाती थी. इसके साथ ही स्टेशन पर लग रही भीड़ को भी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
    पूरी मुस्तैदी से होगी जांच
    स्टेशन पर प्रवेश करते ही गाड़ियों को एक लोहे के प्लेटफार्म पर जाना होगा.इस प्लेटफार्म के नीचे 3 कैमरे लगे हुए हैं जो गाड़ी को अंदर से पूरा स्कैन करेंगे.इसके साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर लाइट लगी हुई है.जो कैमरे को बेहतर तरीके से जांच करने में मदद करेंगी. साथ ही एक कैमरा गाड़ी में बैठे लोगों की तस्वीर खींचेगा और दूसरा कैमरा गाड़ी के नंबर प्लेट को रिकॉर्ड करेगा. यहां आने जाने वाली हर गाड़ी का पूरा ब्यौरा रखा जायेगा.त्योहारों की शुरुआत के साथ ही स्टेशन पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगती है ऐसे में यह बूम बैरियर भीड़ और बिना वजह गाड़ियों को रोकने में काफी कारगर साबित होगा.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज