झांसी में कर्ज से परेशान किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

झांसी में एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर जान दे दी (सांकेतिक तस्वीर)
झांसी में एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर जान दे दी (सांकेतिक तस्वीर)

झांसी (Jhansi) जिले के एरच थानान्तर्गत ग्राम बामौर निवासी 70 वर्षीय कमल कुशवाहा के पास एक बीघा जमीन है. वह खेत पर रहते थे. मंगलवार सुबह जब उसका बेटा किशोरी लाल खेत पर गया तो देखा कि उसके पिता फांसी पर लटक रहे थे.

  • Share this:
झांसी. बुन्देलखंड (Bundelkhand) में कर्ज में डूबे अन्नदाता किसान (Farmer) विपत्ति के समय आखरी रास्ते के तौर पर मौत को चुनने के लिए मजबूर हो रहे हैं. कभी आपदा के मारे तो कभी विपदा के मारे अन्न दाताओं को मुसीबत से पार पाने का बस एक ही रास्ता नजर आता है. बुंदेलखंड में ऐसी घटनाओं की संख्या लगातार सामने आती रहती है. झांसी जिले (Jhansi District) के एरच थानान्तर्गत ग्राम बामौर में भी अब ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां कर्ज से परेशान एक किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या (Suicide) कर ली. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और आत्महत्या के कारण की जानकारी ली.

एक बीघा जमीन का था मालिक, कर्ज से था परेशान: परिजन

झांसी जिले के एरच थानान्तर्गत ग्राम बामौर निवासी 70 वर्षीय कमल कुशवाहा के पास एक बीघा जमीन है. वह खेत पर रहते थे. मंगलवार सुबह जब उसका बेटा किशोरी लाल खेत पर गया तो देखा कि उसके पिता फांसी पर लटक रहे थे. यह देख इसकी सूचना थाने की पुलिस को दी. पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी करते हुए शव को कब्जे में लिया. पुलिस के मुताबिक परिजनों ने जानकारी देते हुए बताया कि कमल कुशवाहा पर कुछ कर्जा था, जिसको लेकर वह काफी चिंतित रहते थे. आशंका जताई जा रही है कि उन्होंने इसी कारण इस घटना को अंजाम दिया है.



हाल ही में लहचूरना थाना क्षेत्र में किसान ने की थी आत्महत्या
बता दें कुछ समय पहले ऐसा ही मामला झांसी के लहचूरा थानाक्षेत्र गांव सहपुर खुर्द से सामने आया था. जहां कर्ज के कारण किसान चंद्रभान सिंह ने घर के कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. वह 10 बीघा जमीन का काश्तकार था लेकिन कुदरत का कहर और बैंक के कर्ज ने किसान को चिंता में डाल रखा था. मृतक पर केसीसी के करीब 50 हजार रुपये और उसके ट्रैक्टर से सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत होने पर कोर्ट में पांच लाख रुपये जमा करने का आदेश जारी हुआ था. जिसकी वजह से वो मानसिक तनाव में रहता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज