होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /बुंदेलखंड में जारी है खाद सं​कट, झांसी में आक्रोशित किसानों ने लगाया जाम

बुंदेलखंड में जारी है खाद सं​कट, झांसी में आक्रोशित किसानों ने लगाया जाम

झांसी के मऊरानीपुर में डीएपी खाद नहीं मिला तो किसानों ने झांसी खजुराहो हाइवे चक्का जाम कर दिया.

झांसी के मऊरानीपुर में डीएपी खाद नहीं मिला तो किसानों ने झांसी खजुराहो हाइवे चक्का जाम कर दिया.

DAP fertilizer crisis- बुंदेलखंड में खाद के लिए लड़ाई जारी है. यहां के किसानों को एक एक बोरी खाद के लिए जूझना पड़ रहा ह ...अधिक पढ़ें

    झांसी. रबी की फसल के लिए बुंदेलखंड (Bundelkhand) में खाद के लिए मारामारी जारी है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) ने खाद संकट (fertilizer crisis) को देखते हुए सभी जिलों में किसानों को आसानी से खाद उपलब्ध कराने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं, बावजूद इसके कई जगहों पर खाद की किल्लत की खबरें आ रही हैं. झांसी जिले में खाद नहीं मिलने पर किसानों ने शनिवार को चक्का जाम कर दिया. कई जगह कांग्रेस ने खाद को लेकर प्रदर्शन किया तो वहीं गरौठा विधानसभा में भाजपा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने समितियों पर पहुंचकर खाद संकट पर अधिका​रियों के पेंच कसे.

    शनिवार को झांसी के मऊरानीपुर में डीएपी खाद को लेकर किसानों में आक्रोश दिखा. यहां झांसी खजुराहो हाइवे अंबेडकर चौराहे पर किसानों ने चक्का जाम कर दिया. यहां किसानों को आरोप है कि मऊरानीपुर पीसीएफ केंद्र नवीन गल्ला मंडी किसान लाइन में लग रहे हैं, लेकिन उन्हें खाद नहीं मिल रहा. खाद नहीं मिलने पर वह घर लौट जाते हैं और दूसरे दिन फिर लाइन में लग जाते हैं. किसानों का आरोप है कि वह खाद की चिंता में दीपावली और गोवर्धन पूजा भी नहीं कर पाए.

    इसी को लेकर किसान भड़क गए और पीसीएफ केंद्र मऊरानीपुर पर खाद न मिलने से आक्रोशित होकर उन्होंने राठ रोड पर जाम लगा दिया. इससे आवागमन ठप हो गया. यहां यूपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार भी किसानों के साथ सड़क पर धरने पर बैठ गए. उन्होंने कहा कि कई दिनों से खाद के लिए किसान परेशान हैं. यदि उन्हें खाद मिलने में देरी हुई तो उन्हें रबी की फसल में बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों को आश्वासन देकर जाम खोलने को तैयार किया.

    इधर BJP MLA खुद सोसायटियों पर पहुंचकर किसानों को दिलवा रहे खाद

    बुंदेलखंड के कई जिलों में खाद संकट की बात सामने आ रही है. गरौठा विधानसभा से बीजेपी के विधायक जवाहल लाल राजपूत खाद संकट पर खुद ही खाद वितरण केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंच गए. गरौठा विधानसभा के पूंछ, गरौठा, मोंठ व गुरसरांय केंद्रों पर पहुंचकर उन्होंने खड़े होकर किसानों को खाद दिलवाई. इसके साथ कमी को लेकर शासन को पत्र भी लिखा.

    Tags: BJP MLA Jawahar Lal Rajput, Bundelkhand fertilizer crisis, Jhansi farmers protest, Jhansi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें