• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी के इस व्यायामशाला में दी जाती है खिलाड़ियों को जिम्नास्टिक की मुफ्त ट्रेनिंग

झांसी के इस व्यायामशाला में दी जाती है खिलाड़ियों को जिम्नास्टिक की मुफ्त ट्रेनिंग

रोप

रोप मल्लखंभ करती हुई एक युवा खिलाड़ी

रोप मल्लखंभ सीख रही अंजली पिछले 2 साल से यहां रोज़ आती हैं.राष्ट्रीय पदक जीत चुकी अंजलि का इरादा ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेकर भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य है.

  • Share this:

    एक ओर जहां ओलंपिक खेल में भारत का परचम लहराने के साथ समाप्त हो गया.तो वही आगामी ओलंपिक में अच्छे प्रदर्शन की तैयारी झांसी के युवा खिलाड़ी शिद्दत से जुटे हुए है.यहां के लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में खिलाड़ियों को ना सिर्फ निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार भी दिया जाता है.साथ ही समय-समय पर प्रतियोगिता का आयोजन कर बेहतर से बेहतरीन बनने की क्षमता का भी निर्माण भी इस व्यायाम मंदिर में होता रहता है.इतना ही नहीं यहां के खिलाड़ी राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर पदक भी हासिल अपना डंका बजा चुकें हैं. रोप मल्लखंभ सीख रही अंजली पिछले 2 साल से यहां रोज़ आती हैं.राष्ट्रीय पदक जीत चुकी अंजलि का इरादा ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेकर भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य है.

    अंग्रेजों से लोहा लेने के लिए 1933 में हुई थी शुरुआत
    पण्डित कृष्ण गणेश खानवलकर जिन्हें झांसी के लोग अन्नाजी के नाम से पुकारते हैं, उन्होंने 1933 में इस व्यायामशाला की शुरुआत की थी. उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए लोग स्वस्थ हो सके इस उद्देश्य से इस व्यामशाला का निर्माण करवाया था. आज इस व्यायामशाला की देख रेख बुंदेलखंड सेवा दल द्वारा की जाती है.महामंत्री गजानन खानवलकर बताते हैं कि कोरोना काल होने के बावजूद भी यहां 80 से अधिक बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं. यह सभी बच्चे 5 से 12 वर्ष की आयु के हैं.यह आने वाले बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण के साथ ही पौष्टिक आहार देने के साथ क्या डाइट फॉलो करें इसके बारे में भी बताया जाता है.

    ओलंपिक में जाना चाहते हैं खिलाड़ी
    फिल्हाल इस व्यायाम शाला में जिम्नास्टिक, मल्लखम्भ तथा रोप मल्लखंभ की ट्रेनिंग दी जाती है.खेल की बारीकियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय नियमों के बारे में भी खिलाड़ियों को समझाए जाता हैं.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह) 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज