Home /News /uttar-pradesh /

बालिका दिवस विशेष: झांसी की राधा ने बुंदेली लोक नृत्य को अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिलवाई पहचान

बालिका दिवस विशेष: झांसी की राधा ने बुंदेली लोक नृत्य को अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिलवाई पहचान

X

किसी ने खूब ही कहा है "मेरी बेटियां बेटों से कम हैं क्या" और इसी लाइन को सच करके दिखाया है झांसी की बेटी राधा प्रजापति ने.राधा,जिन्होंने ?

    किसी ने खूब ही कहा है \”मेरी बेटियां बेटों से कम हैं क्या\” और इसी लाइन को सच करके दिखाया है झांसी की बेटी राधा प्रजापति ने.राधा,जिन्होंने बहुत छोटी उम्र से ही बुंदेली लोक नृत्य राई को अपना लिया था और आज वह इस कला को अंतरराष्ट्रीय मंच तक पहुंचा चुकी हैं.आज के समय में जब युवा लोक कला और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं ऐसे में राधा का अपने बुंदेली लोक नृत्य के प्रति समर्पण काबिले तारीफ है.

    लोकनृत्य बुंदेली राई को पहुंचाया दुबई तक
    राधा ने अभी तक कई बड़े मंचों पर राई नृत्य की प्रस्तुति दी है.उन्होंने बहुत छोटी उम्र से ही झांसी महोत्सव के मंच पर राई नृत्य करना शुरू किया था.समय के साथ उनको प्रसिद्धि मिलती गई.इसके बाद उन्होंने राजधानी में कई बड़े मंचों और सरकारी आयोजनों में प्रस्तुति दी. झांसी में हुए राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व के उद्घाटन सत्र में भी उन्होंने देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुति दी थी.हाल ही में राधा ने अपनी टीम के साथ दुबई में चल रहे एक कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बुंदेली राई नृत्य की प्रस्तुति दी थी.

    लड़कियां खुद के हुनर पर करें भरोसा
    राधा बताती हैं कि यह उनका सपना है कि बुंदेली लोक कला को पूरे विश्व में पहचान दिलाएं.उन्होंने कहा कि हर लड़की को आत्मनिर्भर बनना चाहिए.अपनी खुद की एक पहचान बनानी चाहिए.लोग क्या कहते हैं उसको अनसुना कर के खुद के हुनर पर भरोसा करते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर