Home /News /uttar-pradesh /

झांसी की छात्राओं ने बनाई महिला सशक्तिकरण पर आधारित खूबसूरत रंगोली

झांसी की छात्राओं ने बनाई महिला सशक्तिकरण पर आधारित खूबसूरत रंगोली

X

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 26 वां दीक्षांत समारोह इस बार छात्राओं के नाम रहा.जिसमें सर्वाधिक पदक छात्राओं ने ही हासिल किए हैं.छात्रा?

    बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 26 वां दीक्षांत समारोह इस बार छात्राओं के नाम रहा.जिसमें सर्वाधिक पदक छात्राओं ने ही हासिल किए हैं.इन छात्राओं को विश्वविद्यालय में वरिष्ठ वैज्ञानिक तथा नीति आयोग के सदस्य डॉ विजय कुमार सारस्वत और ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मेडल प्रदान किए. छात्राओं की इसी उपलब्धि को महिला सशक्तिकरण से जोड़ते हुए विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय में एक रंगोली का निर्माण किया गया.

    महिला सशक्तिकरण का दिया उदाहरण
    ललित कला विभाग की शिक्षिका डॉ.श्वेता पांडेय के निर्देशन में गजेंद्र सिंह, नंदनी कुशवाहा, मेघा कुशवाहा और काजल ओझा ने इस रंगोली का निर्माण किया.लगभग 48 घंटो की मेहनत के बाद बनी इस रंगोली में कोरोना में काम करने वाली महिला डॉक्टर,भारत की सेना में शामिल महिला अधिकारी को भी दर्शाया गया है.इसके अलावा पौराणिक कथाओं से उदाहरण लेते हुए शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा और सौम्यता की प्रतीक मां सीता को भी दर्शाया गया है.

    वीरांगना लक्ष्मीबाई को भी किया गया चित्रित
    इसके अलावा बुंदेलखंड की आन, बान और शान वीरांगना महारानी लक्ष्मी बाई को भी रंगोली के माध्यम से चित्रित किया गया है.इस रंगोली को बनाने वाली नंदिनी ने बताया कि आमतौर पर हम युद्ध में लड़ते हुए लक्ष्मी बाई की तस्वीर ही देखते हैं लेकिन इस बार उन्होंने महारानी लक्ष्मी बाई के रौद्र रूप को रंगोली के माध्यम से चित्रित किया है.इसके साथ ही हर बार पारंपरिक रूप से बनने वाले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की रंगोली को भी गजेंद्र द्वारा चित्रित किया गया है.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर