• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी के लहर मंदिर में देवी एक दिन में बदलती हैं तीन स्वरूप

झांसी के लहर मंदिर में देवी एक दिन में बदलती हैं तीन स्वरूप

लहर

लहर की देवी का प्राचीन मंदिर

झांसी के सिपरी में स्थित लहर देवी का मंदिर ऐसा ही एक अनोखा मंदिर है.बुंदेलखंड के चंदेल राज के समय इस मंद‍िर का निर्माण करवाया गया था.लहर की देवी की प्रत‍िमा द‍िन में तीन बार स्वरूप बदलती है. प्रात:काल में बाल्‍यावस्‍था में, दोपहर में युवावस्‍था में और सायंकाल में देवी मइया प्रौढ़ावस्‍था में नजर आती हैं.

  • Share this:

    आपने देवी के कई मंदिरों में अलग अलग प्रकार की प्रतिमाएं देखी होंगी, लेकिन झांसी में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां एक ही प्रतिमा में तीन तीन अलग रूप दिखाए देते हैं.जी हां झांसी के सिपरी में स्थित लहर देवी का मंदिर ऐसा ही एक अनोखा मंदिर है.बुंदेलखंड के चंदेल राज के समय इस मंद‍िर का निर्माण करवाया गया था.वहां के राजा का नाम परमाल देव था.राजा के दो भाई थे जिनका नाम आल्हा-उदल था.महोबा की रानी मछला को पथरीगढ़ के राजा ज्वाला सिंह ने अगवा कर लिया था.अल्हा ने ज्वाला सिंह से बचने और रानी को वापस लाने के लिए अपने भाई के सामने अपने पुत्र की बलि इसी मंदिर में चढ़ा दी थी. हालांकि, देवी द्वारा इस बलि को स्वीकर नहीं किया गया था. देवी ने उस बालक को जिंदा कर दिया था. मान्यता है कि जिस पत्थर पर अल्हा ने अपने पुत्र की बलि दी थी वो पत्थर आज भी इसी मंदिर में है. लहर की देवी का मंद‍िर 8 शिला स्तंभों पर खड़ा है.प्रत्येक स्तंभ पर आठ योगिनी अंकित हैं. इस प्रकार कुल चौसठ योगिनी के स्‍तंभों पर मंद‍िर टिका हुआ है. सभी स्‍तंभ गहरे लाल स‍िंदूरी रंग से रंगे हुए हैं.

    देवी मां यहां बदलती हैं तीन स्वरूप
    लहर की देवी की प्रत‍िमा द‍िन में तीन बार स्वरूप बदलती है. प्रात:काल में बाल्‍यावस्‍था में, दोपहर में युवावस्‍था में और सायंकाल में देवी मइया प्रौढ़ावस्‍था में नजर आती हैं. तीनों ही पहर में मां का अलग-अलग श्रृंगार क‍िया जाता है.आप को बता दें क‍ि कालांतर में पहूज नदी का पानी पूरे क्षेत्र में पहुंच जाता था.नदी की लहरें माता के चरणों को स्पर्श करती थी इसलिए इसका नाम ‘लहर की देवी’ पड़ गया.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज