झांसी और आसपास के क्षेत्रों में डेरा जमाए हुए हैं किसानों की मुसीबत बने टिड्डी दल
Jhansi News in Hindi

झांसी और आसपास के क्षेत्रों में डेरा जमाए हुए हैं किसानों की मुसीबत बने टिड्डी दल
कमल कटियार ने बताया कि इसके अलावा मध्य प्रदेश के शिवपुरी और पिछोर से भी कुछ टिड्डी दल आ सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टिड्डी दल (Locust Squad) झांसी (Jhansi) शहर और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपना डेरा जमाए हुए हैं. यह दल हालांकि अब बहुत छोटा हो गया है, लेकिन अब भी किसानों सहित जिला प्रशासन की मुसीबत कम नहीं हुई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
झांसी. टिड्डी दल (Locust Squad) किसानों की मुसीबत बन गए हैं. टिड्डी दल झांसी (Jhansi) शहर और निकटतम मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपना डेरा जमाए हुए हैं. यह दल हालांकि अब बहुत छोटा हो गया है, लेकिन अब भी किसानों सहित जिला प्रशासन की मुसीबत कम नहीं हुई है. फिलहाल यह दल झांसी कैंट इलाके से निकटवर्ती मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पृथ्वीपुर इलाके में उड़ता दिखाई दे रहा है.

फिलहाल यह दल पृथ्वीपुर की ओर जा रहा है
कृषि विभाग के उप निदेशक (झांसी मंडल) कमल कटियार ने इस संबंध में शुक्रवार को बताया कि फिलहाल सुबह के समय यहां हवा का रुख उत्तर पश्चिम की ओर बना हुआ है. ऐसी स्थिति में झांसी के कैंट इलाके से यह दल उड़कर पृथ्वीपुर की ओर जा रहा है, लेकिन दोपहर बाद हवा का रुख फिर से दक्षिण पूर्व दिशा की ओर होने की संभावनाओं को देखते हुए इस टिड्डी दल के झांसी के बबीना और बरुआसागर क्षेत्र में आने की आशंका बनी हुई है.

शाम तक निवाड़ी क्षेत्र में चले जाने की आशंका



कटियार ने बताया कि इसके अलावा मध्य प्रदेश के शिवपुरी और पिछोर से भी कुछ टिड्डी दल आ सकते हैं. साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि देर शाम तक हवा का रुख बदलने के कारण इनके मध्य प्रदेश के निवाड़ी क्षेत्र में चले जाने की आशंका है.



रात में विश्राम स्थल पर मारने की कोशिशें जारी
फिलहाल टिड्डी दलों को दिन में भगाने का प्रयास किया जा रहा है तथा रात में उनके विश्राम स्थल पर कीटनाशकों का छिड़काव कर मारने की कोशिशें लगातार जारी हैं. उन्होंने बताया कि बीती रात भी बड़ी संख्या में इन कीट पतंगों को मारा गया है. इस काम में जिला प्रशासन के साथ कृषि विभाग और केंद्रीय दलों के सदस्य सहित दमकलकर्मी भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - 

पटना हाईकोर्ट ने ट्रेन में महिला की मौत का लिया संज्ञान, अगली सुनवाई 3 जून को

उत्तराखंड: बोर्ड एग्जाम कराने के लिए केंद्र सरकार से मांगा गया 1 करोड़ का बजट 
First published: May 29, 2020, 3:00 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading