होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Jhansi: जल्द बुझेगी बुंदेलखंड की प्यास, हर घर नल जल योजना दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद

Jhansi: जल्द बुझेगी बुंदेलखंड की प्यास, हर घर नल जल योजना दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद

हर घर जल योजना की शुरुआत झांसी से होगी. (सांकेतिक फोटो)

हर घर जल योजना की शुरुआत झांसी से होगी. (सांकेतिक फोटो)

Drinking Water Problem: जल संरक्षण के लिए लंबे समय से काम करने वाले डॉ. संजय सिंह ने कहा कि भारत में आजादी के बाद पहली ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत झांसी में 10 योजनाएं संचालित हैं. 648 गांवों को लाभ मिलेगा.
ललितपुर में 15 योजनाओं से 560 गांवों और जालौन में 5 योजनाओं से 85 गांवों को लाभ होगा.
तीनों जनपद में कुल 5 लाख 92 हजार 005 नल लगने हैं. इनमें 67 हजार कनेक्शन दिए जा चुके.

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड की प्यास जल्द ही बुझने जा रही है. सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की शुरुआत होने वाली है. इस योजना के तहत बुंदेलखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी पहुंचाया जाएगा. हर घर तक नल से जल पहुंचाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. अधिकारियों के अनुसार दिसंबर तक सभी लोगों के घरों तक पानी पहुंचना शुरू हो जाएगा. इस योजना से झांसी मंडल के 4.5 लाख से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा.

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत झांसी में 10 योजनाएं संचालित हैं. इन योजनाओं से 648 गांवों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा ललितपुर में 15 योजनाओं से 560 गांवों के और जालौन में 5 योजनाओं से 85 गांवों के लोग लाभान्वित होंगे. तीनों जनपदों में कुल 5 लाख 92 हजार 005 नल लगाए जाने हैं. इनमें से 67 हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं. अनुमानित है कि दिसंबर तक सभी योजनाएं पूरी हो जाएंगी और हर घर के नल तक जल पहुंचने लगेगा.

महिलाओं में खुशी की लहर

जल संरक्षण के लिए लंबे समय से काम करने वाले डॉ. संजय सिंह ने कहा कि भारत में आजादी के बाद पहली बार ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इस योजना से महिलाओं में खुशी की लहर है. हर घर तक पानी पहुंचने से महिलाओं को सबसे अधिक फायदा होगा. जल निगम के अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार के अनुसार, काम तेजी से चल रहा है. दिसम्बर माह तक सभी गांवों में स्वच्छ जल पहुंचना शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बुंदेलखंड क्षेत्र पर अधिक फोकस है. इस योजना की शुरुआत भी झांसी से की गई थी.

Tags: Bundelkhand news, CM Yogi Adityanath, Drinking water crisis

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें