• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • जानिए अपने दिल का कैसे रखें ख्याल

जानिए अपने दिल का कैसे रखें ख्याल

हार्ट

हार्ट को स्वस्थ रखने को लेकर जानकारी देते हुए कार्डियोलोजिस्ट डॉ उमेश चंद्र

आपकी छोटी सी लापरवाही आप की जान तक जा सकती है.हार्ट स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने बताया कि कैसे रखें अपने दिल का खयाल.

  • Share this:

    मामला प्यार का हो या सेहत का दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. दिल जितना नाजुक अंग हमारे शरीर में कोई नहीं होता. उसका ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. शरीर के बाकी अंगों में अगर थोड़ा भी नुकसान होता है तो तुरंत पता चल जाता है.जैसे अगर आपके पेट में कुछ खराबी है तो तुरंत दर्द होगा और आप उसका इलाज करवाएंगे. पर,दिल के मामले में ऐसा नहीं है, आपकी छोटी सी लापरवाही आप की जान तक जा सकती है.हार्ट स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने बताया कि कैसे रखें अपने दिल का खयाल.

    जीवन शैली सुधारने से बनेगी बात

    कार्डियोलोजिस्ट डॉ उमेश चंद्रा बताते हैं कि बदलती जीवन शैली हमारे दिल पर बहुत ज्यादा असर डालती है. काम के लम्बे घंटे, देर से सोना और सुबह देर से उठना, यह सब कुछ बहुत नुकसानदायक होता है. इसके साथ ही वह यह भी कहते हैं कि कोरोना के कारण लगाए गए लॉक डाउन, जिसमें लोग अचानक से अपने घर में कैद हो गए और हर काम घर से करने की आदत डालनी पड़ी.इस ने भी लोगों के दिल पर बहुत ही बुरा प्रभाव डाला है. नौकरी जाने की चिंता लगातार कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहना, खान-पान पर ध्यान ना देना.यह कुछ ऐसी चीजे हैं जो हमारी सेहत के साथ दिल को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं. एक आंकड़े के मुताबिक झांसी में लगभग 25 से 30 प्रतिशत लोग कोलेस्ट्रोल या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं.

    अच्छा खान पान ही है दिल को स्वस्थ रखने की चाबी

    झांसी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ डी एस गुप्ता का यह मानना है की हमें अब दोबारा भारतीय खाने या सही मायनों में कहें तो स्वदेशी खाने की तरफ लौटने की जरूरत है. बाजार की मिलावट वाली चीजें हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाने के सिवा कुछ भी नहीं कर रही है. वैश्वीकरण के इस दौर में खुद को आगे दिखाने की होड़ में हम अपने ही पौष्टिक आहार से समझौता करते जा रहे हैं. उनका कहना है कि दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हमें रोजाना एक संतुलित भोजन ही लेना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज