Home /News /uttar-pradesh /

झांसी में चुनाव में लगे कर्मचारियों को दिया जा रहा है आयुष कवच किट,कोरोना से लड़ने में करेगा मदद

झांसी में चुनाव में लगे कर्मचारियों को दिया जा रहा है आयुष कवच किट,कोरोना से लड़ने में करेगा मदद

X

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक तरफ जहां राजनीतिक पार्टियां और प्रत्याशी तैयारी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी और प्र?

    उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक तरफ जहां राजनीतिक पार्टियां और प्रत्याशी तैयारी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी और प्रशासन भी तैयारी में जुटा हुआ है.कोरोना की तीसरी लहर के बीच हो रहे इन चुनावों में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य को बचाना भी एक बड़ा चैलेंज है.इसी चुनौती को पूरा करने के लिए सभी कर्मचारियों को आयुर्वेद की ख़ास किट प्रदान की जा रही है.आयुष कवच नाम की किट चुनाव में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए कोरोना सुरक्षा कवच का काम करेगी.सभी कर्मचारियों को यह किट दी जा रही है.

    किट में इन चीजों को किया गया है शामिल
    इस आयुष कवच किट में आयुष काढ़ा, संशमनी वटी, च्यवनप्राश और अणु तेल दिया गया है.आयुष कवच किट में शामिल इस च्यवनप्राश का सेवन दिन में एक बार दूध के साथ करना करना है. अणु तेल एक प्रकार का नेसल स्प्रे है जिसे रात को सोने से पहले अपनी नाक में स्प्रे करना है.आयुष काढ़ा को पानी में उबालकर उसका सेवन करना है.इसके अलावा दिन में दो बार संशमनी वटी का सेवन कर्मचारियों की इम्यूनिटी बढ़ाएगा.

    जीआईसी मैदान में लगाया गया है वितरण सेंटर
    राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के मेडिकल ऑफिसर डॉ आशीष ने बताया कि ये आयुष किट रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही और उसके साथ ही चुनाव में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को कोरोना से भी बचाएगा.किट के वितरण के लिए राजकीय इंटर कॉलेज में सेंटर बनाए गए हैं जहां से अधिकारी इस किट को प्राप्त कर सकते हैं.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Uttar Pradesh Assembly Elections

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर