होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Indian Railway: झांसी रेल मंडल में अब 110 KM प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, जानिए प्लान

Indian Railway: झांसी रेल मंडल में अब 110 KM प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, जानिए प्लान

Jhansi News: विकास कार्य के चलते सभी रेलखंड की गति में बढ़ोतरी की जा रही है

Jhansi News: विकास कार्य के चलते सभी रेलखंड की गति में बढ़ोतरी की जा रही है

Jhansi News: झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के दिशानिर्देशन में लगा ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी: अब झांसी रेल मंडल में ट्रेनें और अधिक रफ्तार से दौड़ेंगी. झांसी मंडल में चलने वाली ट्रेनों को 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने की इजाजत दे दी गई है. यह संभव हुआ है झांसी रेल मंडल के विभिन्न रेल खंडों में हुए दोहरीकरण एवं तिहरीकरण कार्य की वजह से. पिछले एक साल में झांसी-कानपुर समेत ललितपुर, मानिकपुर आदि विभिन्न रूट पर रेल ट्रैक के चौड़ीकरण का काम पूरा हो चुका है.

इन सभी रूट पर बढ़ी स्पीड
पिछले एक वर्ष में हुए चौड़ीकरण के कारण ललितपुर-खजुराहो 164.25 किलोमीटर रेलखंड की वर्तमान गति 100 किमी प्रति घंटा को बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा कर दिया गया है. इसके साथ ही बिरलानगर-सोनी 55.49 किमी रेलखंड की गति को 90 किमी प्रतिघंटा से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा , सोनी-भिंड 23.59 किमी रेलखंड की गति बढ़ाकर 75 किमी प्रति घंटा से 110 कर दिया गया है. इसके अलावा भिंड-उदिमोर 23.77 किमी रेलखंड पर गति को 100 किमी प्रति घंटा से 110 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है. .

समय पर चलेंगी सभी ट्रेनें
इसके साथ ही झांसी रेल मंडल की सबसे व्यस्ततम रेलखंड धौलपुर-बीना रेलखंड के तहत आने वाली धौलपुर-ललितपुर खंड जो लगभग 253 किलोमीटर का है. यहां गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है तथा इसी खंड के ललितपुर-बीना के 62 किलोमीटर रेलखंड पर गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के दिशानिर्देशन में लगातार किये जा रहे हैं. विकास कार्य के चलते सभी रेलखंड की गति में बढ़ोतरी की जा रही है, जिससे समय-पालनता तथा रेलों के आवागमन में सुगमता आएगी.

Tags: Indian railway, Irctc, Jhansi news, Train news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें