Home /News /uttar-pradesh /

indian railways run azadi ka amrit mahotsav special train between jhansi and kolkata azadi ki rail know timings and other details nodark

Jhansi : प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कई शहरों की यात्रा कराती है ये स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल और रूट

झांसी से कोलकाता के बीच प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस चलती है.

झांसी से कोलकाता के बीच प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस चलती है.

Azadi ki Rail: भारतीय रेलवे ने आजादी के 75वें अमृत महोत्‍सव को मनाने के लिए आजादी की लड़ाई को समर्पित कई ट्रेनें चलाई हैं. इसमें 'आजादी की रेल' नाम की इस सीरीज में एक ट्रेन 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को भी समर्पित है. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस नाम से चलाई जा रही यह स्पेशल ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से कोलकाता स्टेशन के बीच चलाई जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट:शाश्वत सिंह

झांसी. देश अपनी आजादी का अमृत वर्ष मना रहा है. आम आदमी से लेकर तमाम विभाग 75वें वर्ष को यादगार बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. भारतीय रेलवे द्वारा भी आजादी की लड़ाई को समर्पित कई ट्रेन चलाई जा रही हैं. ‘आजादी की रेल’ नाम की इस सीरीज में एक ट्रेन 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को भी समर्पित है. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस नाम से चलाई जा रही यह स्पेशल ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से कोलकाता स्टेशन के बीच चलाई जा रही है.

दरअसल ट्रेन संख्या 22198 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से शुक्रवार को चलकर शनिवार को कोलकाता पहुंचती है. वहीं, ट्रेन संख्या 22197 कोलकाता से रविवार को चलकर सोमवार को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर पहुंचती है.

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े तमाम शहरों से गुजरेगी ट्रेन
उत्तर मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारतीय रेलवे स्वतंत्रता संग्राम की याद में विभिन्न ट्रेनें चलाई जा रही हैं. आजादी की रेल (Azadi ki rail) के क्रम में 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की याद में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. शर्मा ने बताया कि यह ट्रेन झांसी से शुरू होकर उरई, कालपी, प्रयागराज के साथ ही बिहार के बक्सर, आरा, पटना होते हुए कोलकाता पहुंचती है.

झांसी में जली थी प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अलख
गौरतलब है कि स्वतंत्रता संग्राम की पहली अलख वीर भूमि झांसी से ही जली थी. इसमें कालपी और उरई भी केंद्र बिंदु में रहे थे. इन दोनों ही स्थानों पर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने प्रवास किया था. इसके साथ ही बक्सर और आरा भी महत्वपूर्ण स्थान हैं. आरा में ही बाबू कुंवर सिंह ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे. उन्होंने दानापुर और बीबीगंज को अंग्रेजों से आज़ाद करवाया था, तो प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस आपको ऐसे ही ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कराएगी

Tags: Indian Railway news, Jhansi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर