होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है EMI पर 'दक्षिण की रामायण यात्रा' का मौका, इतना आएगा खर्च

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है EMI पर 'दक्षिण की रामायण यात्रा' का मौका, इतना आएगा खर्च

फाइल फोटो 

फाइल फोटो 

IRCTC Tour Packages: आईआरसीटीसी यात्रियों के लिए एक अनोखी यात्रा का प्‍लान लेकर आया है. इसके तहत दक्षिण भारत के उन सभी ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. आईआरसीटीसी द्वारा जल्द ही यात्रियों के लिए एक अनोखी यात्रा शुरू की जा रही है. इस यात्रा को ‘दक्षिण की रामायण यात्रा’ का नाम दिया गया है. आईआरसीटीसी द्वारा भारत गौरव पर्यटन ट्रेन योजना के तहत इस यात्रा को शुरू किया जा रहा है. यह यात्रा 25 जनवरी 2023 से शुरू होगी. इस पैकेज में 10 रात और 11 दिन की यात्रा करवाई जायेगी. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग से चलेगी. इसके साथ ही यात्री मथुरा, आगरा, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ललितपुर, बीना और भोपाल से भी इस ट्रेन में चढ़ सकते हैं.

इस यात्रा में यात्रियों को दक्षिण भारत के उन सभी स्थलों पर ले जाया जाएगा जो रामायण और भगवान राम से जुड़ी हुई हैं. यात्रा के तहत नासिक के त्रंयम्बकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीता गुफा और कालाराम मंदिर ले जाया जाएगा. हम्पी में अन्जनादरी पर्वत, विरुपाक्ष मन्दिर, विट्ठल मंदिर की यात्रा करवाई जायेगी. इसके साथ रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर, धनुष कोटी तथा कांचीपुरम में विष्णु कांची मंदिर, शिवकांची, कामाक्षी अम्मान मंदिर के दर्शन का लाभ भी यात्रियों को मिलेगा. भद्राचलम में श्री सीताराम स्वामी मंदिर, अंजनी स्वामी मंदिर और नागपुर में रामटेक किला एवं स्थानीय मंदिर के दर्शन भी यात्रियों को करवाए जाएंगे.

यह होगा किराया
इस यात्रा में तीन श्रेणियां रखी गई हैं. कंफर्ट श्रेणी में सिंगल शेयर का मूल्य 42 हजार 155 रुपए तय किया गया है.डबल और ट्रिपल शेयरिंग का मूल्य 36 हजार 655 रुपए है. सुपीरियर श्रेणी में सिंगल शेयर का मूल्य 34 हजार 150 रुपए है. डबल और ट्रिपल शेयरिंग का मूल्य 29 हजार 695 रुपए है. स्टैंडर्ड श्रेणी में सिंगल शेयर का मूल्य 28 हजार 550 रुपए है. जबकि डबल और ट्रिपल शेयरिंग का मूल्य 24 हजार 825 रुपए है.

ईएमआई पर भी कर सकते हैं भुगतान
इस यात्रा में अधिक लोग शामिल हो सकें इसलिए विभिन्न बैंकों द्वारा रुपये 1370/- प्रति माह की ईएमआई पर भुगतान करने की सुविधा भी दी जा रही है. इसका उद्देश्य मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी इस सुविधा से जोड़ना है. झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस यात्रा से आम लोग भी रामायण काल से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कर पाएंगे. पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. यात्रा की बुकिंग आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से कराई जा सकती है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Jhansi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें