Home /News /uttar-pradesh /

झांसी:-अभाव में रहकर भी आरती ने रचा इतिहास, 7 मेडल प्राप्त बनी मेडल गर्ल

झांसी:-अभाव में रहकर भी आरती ने रचा इतिहास, 7 मेडल प्राप्त बनी मेडल गर्ल

मुख्य

मुख्य अतिथि डॉ विजय कुमार सारस्वत से मेडल प्राप्त करते हुए आरती कुमारी

राजकीय महिला महाविद्यालय झांसी में पढ़ने वाली आरती कुमारी ने जिन्होंने इतिहास विषय से परास्नातक की पढ़ाई की और 92 प्रतिशत अंक हासिल क?

    आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि प्रतिभा संसाधनों की मोहताज नहीं होती, लेकिन इस वाक्य को चरितार्थ करके दिखाया है राजकीय महिला महाविद्यालय झांसी में पढ़ने वाली आरती कुमारी ने जिन्होंने इतिहास विषय से परास्नातक की पढ़ाई की और 92 प्रतिशत अंक हासिल किए. उन्हें बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में सर्वाधिक मेडल प्राप्त हुए हैं.आरती को समस्त परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए कुलाधिपति स्वर्ण पदक, समस्त छात्राओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए कुलाधिपति रजत पदक और परास्नातक की सभी परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए कुलाधिपति रजत पदक के अलावा चार और पदकों से नवाजा गया. इस प्रकार झांसी की रहने वाली आरती कुमारी को कुल 7 पदक प्राप्त मिले हैं.

    अभावों में रहकर भी पिता ने पढ़ाया
    झांसी की रहने वाली आरती कुमारी का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है.उनके पिता राजमिस्त्री के तौर पर काम करते हैं और अपनी थोड़ी सी कमाई से ही अपनी बेटी को पढ़ाते हैं.उनका कहना है कि व्यक्ति की परिस्थिति कैसी भी हो उसे अपने बच्चों को और खास तौर से बेटियों को जरूर पढ़ाना चाहिए. वो कहते हैं की अगर बेटा पढ़ता है तो एक घर समृद्ध होता है लेकिन अगर बेटी पढ़ती है तो दो घर समृद्ध होते हैं.उनका कहना है कि भविष्य में भी उनकी बेटी जितना पढ़ना चाहेगी वह पढ़ाएंगे.

    ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा पर करना चाहती हैं काम
    आरती कुमारी बताती हैं कि उन्होंने आज तक कोई भी कोचिंग या ट्यूशन नहीं ली और खुद से ही पढ़ाई की.भविष्य में वह सिविल सेवा मे जाना चाहती हैं और और ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा पर काम करना चाहती हैं.उनका कहना है कि वह नहीं चाहती की हिंदुस्तान की कोई भी बेटी अभाव के कारण पढ़ाई छोड़ दे.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Jhansi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर