• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Explainer:झांसी त्योहारों पर हो सकता है बिजली का संकट

Explainer:झांसी त्योहारों पर हो सकता है बिजली का संकट

पावर

पावर प्लांट यूनिट

कोयले के संकट से उत्पन हुई समस्या को लेकर पूरे देश में बिजली का संकट गहराने लगा है.इस संकट से झांसी भी अछूता नहीं रह गया है.पारिछा थर्मल पॉवर प्लांट में पहले 2 इकाइयां बंद कर दी गई थी. इसके बाद पावर प्लांट को 2 रैक कोयला भेजा गया था. लेकिन, इस कोयले से भी बात नहीं बन पाई है और अभी भी 1 यूनिट को बंद ही रखा गया है.

  • Share this:

    कोयले के संकट से उत्पन हुई समस्या को लेकर पूरे देश में बिजली का संकट गहराने लगा है.इस संकट से झांसी भी अछूता नहीं रह गया है.पारिछा थर्मल पॉवर प्लांट में पहले 2 इकाइयां बंद कर दी गई थी. इसके बाद पावर प्लांट को 2 रैक कोयला भेजा गया था. लेकिन, इस कोयले से भी बात नहीं बन पाई है और अभी भी 1 यूनिट को बंद ही रखा गया है.झांसी के पारिछा थर्मल पॉवर प्लांट में लगभग 450 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है लेकिन कोयले की आपूर्ति ना हो पाने की वजह से उत्पादन में काफी गिरावट आई है. हालांकि, अधिकारियों की मानें तो अगर 1 रैक कोयला भी रोज़ मिलता रहा तो स्थिति सामान्य हो सकती है.फिल्हाल पारिछा थर्मल पॉवर प्लांट की चार इकाइयों में से 250 मेगावाट की 2 और 180 मेगावाट की 1 यूनिट ही काम कर रही है. 1 यूनिट पूरी तरह बंद है.

    शाम होते ही बढ़ जाती है बिजली की मांग
    त्योहारों के सीजन में शाम होते ही बिजली की मांग बढ़ जाती है.घरों के साथ साथ पंडालों में भी बिजली की जरूरत पड़ती है. ऐसे में सबको बिजली की आपूर्ति करना पावर प्लांट के लिए मुश्किल साबित हो रहा है.झांसी के कई मुख्य इलाकों में बिजली पारिछा थर्मल पॉवर प्लांट से ही जाती है.चुनावों से ऐन पहले त्योहारों के बीच बिजली की आपूर्ति ना हो पाना, चुनावों में बड़ा मुद्दा बन सकता है. विपक्षी पार्टियों ने अभी से इसे भुनाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस के नेताओं ने बिजली की मांग को लेकर कई जगहों पर प्रदर्शन भी शुरू कर दिए हैं.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज