Home /News /uttar-pradesh /

jhansi children falling ill due to the havoc of heat childrens ward became full

झांसी:-गर्मी के कहर से बीमार पड़ रहे बच्चे,चिल्ड्रन वार्ड हुआ फुल

X

जिला अस्पताल में डायरिया से गंभीर रूप से बीमार बच्चों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि चिल्ड्रेन वॉर्ड पूरा भर चुका है.हर रोज़ औसतन 15 बच्चे डायरिया की शिकायत के साथ चिल्ड्रन वार्ड में भर्ती हो रहे हैं.चिल्ड्रेन वॉर्ड के पूरी तरह भर  जाने के कारण, नए मरीजों को दूसरे वार्ड्स म?

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    झांसी:-भीषण गर्मी से झांसी वासी परेशान हैं.आसमान से आग बरस रही है.दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है.गर्मी से परेशान लोग अब बीमार भी पड़ने लगे हैं.इसका सबसे अधिक असर छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर भी पड़रहा है.गर्मी के कारण बच्चों में डायरिया की शिकायत बढ़ती जा रही है.उल्टी और दस्त से परेशान बच्चों के माता-पिता उन्हें लेकर जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं.

    चिल्ड्रेन वॉर्ड हुआ फुल

    जिला अस्पताल में डायरिया से गंभीर रूप से बीमार बच्चों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि चिल्ड्रेन वॉर्ड पूरा भर चुका है.हर रोज़ औसतन 15 बच्चे डायरिया की शिकायत के साथ चिल्ड्रन वार्ड में भर्ती हो रहे हैं.चिल्ड्रेन वॉर्ड के पूरी तरह भर जाने के कारण, नए मरीजों को दूसरे वार्ड्स में शिफ्ट किया जा रहा है.

    40 प्रतिशत बच्चों में डायरिया की शिकायत

    जिला अस्पताल के ओपीडी का भी हाल कुछ ऐसा ही है.बाल रोग विशेषज्ञ डॉ बृजेश खरे के अनुसार हर रोज 40% बच्चे डायरिया की शिकायत के साथ यहां पहुंच रहे हैं. डॉ. खरे ने बताया कि अधिकतर बच्चों में दस्त और उल्टी की शिकायत पाई जाती है.बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने के कारण यह बीमारी होती है.

    घरेलू इलाज से भी कर सकते हैं इलाज

    डॉ. खरे ने बताया कि गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने के कारण बच्चों को यह बीमारियां होती हैं. शुरुआती स्तर पर इन बीमारियों का इलाज घर में भी किया जा सकता है.बच्चों में अगर उल्टी और दस्त की शिकायत है तो ओआरएस का घोल दिया जा सकता है.इसके अलावा नमक चीनी पानी का घोल, दाल का पानी और नारियल पानी देने से भी उल्टी और दस्त बंद हो जाएंगे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर