Home /News /uttar-pradesh /

झांसी:-डिफेंस कॉरिडोर से बुंदेलखंड में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: डॉ विजय कुमार सारस्वत

झांसी:-डिफेंस कॉरिडोर से बुंदेलखंड में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: डॉ विजय कुमार सारस्वत

न्यूज

न्यूज 18। लोकल से खास बातचीत करते हुए पदम् भूषण डॉ विजय कुमार सारस्वत

भारत के विकास में सर्वाधिक योगदान युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप का होगा.यह बात नीति आयोग के सदस्य और वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्म भूष?

    भारत के विकास में सर्वाधिक योगदान युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप का होगा.यह बात नीति आयोग के सदस्य और वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्म भूषण डॉ विजय कुमार सारस्वत ने न्यूज 18 लोकल से खास बातचीत में कही. डॉ विजय कुमार सारस्वत बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करने झांसी पहुंचे थे.झांसी में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर के भविष्य पर उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर झांसी और उसके आसपास रहने वाले लोगों और खासतौर से युवाओं के लिए काफी लाभदायक साबित होगा.झांसी में बन रहे इस कॉरिडोर की वजह से एक ओर जहां युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे तो वहीं दूसरी तरफ टियर 2 और टियर 3 के व्यापार भी शुरू हो सकेंगे.

    ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए उनके इलाके में ही मिलेगा रोजगार
    ग्रामीण क्षेत्र से निकलने वाले प्रतिभावान छात्रों के लिए नीति आयोग द्वारा बनाई जा रही योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि नीति आयोग और सरकार द्वारा लगातार यह कोशिश की जा रही है कि युवाओं को उनके क्षेत्र में ही रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं.जिससे विस्थापन की समस्या पर भी रोक लगे.इसके साथ ही वोकल फॉर लोकल के माध्यम से भी युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है कि वह अपने क्षेत्र के लोकल प्रोडक्ट्स को ही एक ब्रांड के रूप में विकसित करें.

    स्टार्ट अप का है देश के विकास में अहम योगदान
    ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत को टॉप 25 में लाए जाने की योजना पर डॉ सारस्वत ने कहा कि देशभर में अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब शुरू किए गए हैं. इन लैब्स का उद्देश्य छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाना, उन्हें जागरूक करना और नया आविष्कार करना ही इस योजना का मिशन है.इसके साथ ही युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप्स भी देश को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में टॉप 25 पर ले जायेंगे.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Jhansi news, Niti Aayog

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर