होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP News: अब पानी का बिल भरना हुआ आसान, ऐसे आसानी से कर सकते हैं जमा 

UP News: अब पानी का बिल भरना हुआ आसान, ऐसे आसानी से कर सकते हैं जमा 

अगर आप पानी का बिल जमा करने के लिए लंबी लाइनों में लगकर थक चुके हैं तो यह खबर आपके लिए है.अब आप अपना पानी का बिल ऑनलाइन भी जमा करा सकते हैं.जी हां, झांसी में जल संस्थान ने यह सुविधा शुरू कर दी है.अब उपभोक्ता जलसंस्थान की आधिकारिक वेबसाइट jdjsjhansi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से बिल

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी: अगर आप पानी का बिल जमा करने के लिए लंबी लाइनों में लगकर थक चुके हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब आप अपना पानी का बिल ऑनलाइन भी जमा करा सकते हैं. जी हां, झांसी में जल संस्थान ने यह सुविधा शुरू कर दी है. अब उपभोक्ता जल संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट jdjsjhansi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से बिल जमा कर सकते हैं.

इसके लिए उपभोक्ताओं को सिर्फ अपनी जलकल आईडी (Jalkal ID) डालनी होगी. यह आईडी डालते ही आपका पूरा बिल आ जायेगा जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से चुका भी सकते हैं. अगर आपको अपनी जलकल आईडी नहीं पता है तो एक्जीक्यूटिव इंजीनियर से मिलकर इसे पता कर सकते हैं.

अभी तक ऑफलाइन माध्यम से होते थे बिल जमा
दरअसल, अभी तक पानी के बिल ऑफलाइन माध्यम से ही जमा किए जाते थे. शहर में 47 हजार से अधिक सक्रिय कनेक्शन धारक हैं. इन सभी उपभोक्ताओं के घर तक बिल कर्मचारियों की माध्यम से पहुंचाए जाता था. लेकिन जल संस्थान में स्टाफ की कमी के चलते लोगों के घर तक बिल नहीं पहुंच पा रहे थे. इस वजह से वसूली में नहीं हो पाती थी. इसी को देखते हुए जल संस्थान ने डिजिटल माध्यम को अपनाया है. उपभोक्ता आधिकारिक वेबसाइट jdjsjhansi.gov.in से नेट बैंकिंग, यूपीआई से बिल जमा कर सकते हैं.

Tags: Jhansi news

अगली ख़बर