Home /News /uttar-pradesh /

झांसी:-आपके प्रत्याशी से जुड़ी सभी जानकारियां अब सिर्फ़ एक ऐप पर, चुनाव आयोग ने किया लॉन्च

झांसी:-आपके प्रत्याशी से जुड़ी सभी जानकारियां अब सिर्फ़ एक ऐप पर, चुनाव आयोग ने किया लॉन्च

चुनाव

चुनाव आयोग ने जारी किया KYC ऐप

चुनाव में वोट देना और सही प्रत्याशी का चुनाव करना मतदाता का कर्तव्य होता है.मतदाता वोट देते भी हैं लेकिन कौन सा प्रत्याशी उनके लिए सही है यह निर्णय करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है.आम मतदाताओं की इसी समस्या को दूर करने के लिए सूचना आयोग ने एक ऐप लॉन्च किया है.

अधिक पढ़ें ...

    चुनाव में वोट देना और सही प्रत्याशी का चुनाव करना मतदाता का कर्तव्य होता है.मतदाता वोट देते भी हैं लेकिन कौन सा प्रत्याशी उनके लिए सही है यह निर्णय करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है.आम मतदाताओं की इसी समस्या को दूर करने के लिए सूचना आयोग ने एक ऐप लॉन्च किया है.इस ऐप का नाम है केवाईसी (KYC). केवाईसी मतलब KNOW YOUR CANDIDATE यानी अपने प्रत्याशी को जानिए.इस ऐप को मतदाता गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

    ऐसे करें ऐप को इस्तेमाल
    इस ऐप के माध्यम से अपने विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में खड़े हुए सभी प्रत्याशियों के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकती है.ऐप में प्रत्याशी का नाम डालते ही उसकी तमाम जानकारियां आपको मिल जाएंगी.प्रत्याशी की शैक्षणिक जानकारी, संपत्ति का ब्यौरा, अपराधिक रिकॉर्ड जैसी तमाम जानकारियां मिल सकती हैं. अगर आपको अपने क्षेत्र से खड़े हुए प्रत्याशियों का नाम नहीं पता है, तब भी आप निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर वहां से खड़े हुए सभी प्रत्याशियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    चुन सकेंगे सही प्रत्याशी
    इस ऐप के माध्यम से मतदाताओं को आसानी से पता चल सकता है कि उनके क्षेत्र से खड़े हुए प्रत्याशी कितने पढ़े लिखे हैं, उनकी संपत्ति कितनी है और उन पर कितने आपराधिक मामले दर्ज हैं. यह सभी जानकारियां मतदाताओं को सही प्रत्याशी और अपने लिए सही प्रतिनिधि चुनने में मदद करेंगे.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Election Commission of India

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर