• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी में गहरा सकता है बिजली संकट, पारिछा पावर प्लांट की एक यूनिट हुई बंद

झांसी में गहरा सकता है बिजली संकट, पारिछा पावर प्लांट की एक यूनिट हुई बंद

झांसी

झांसी का परिछा पावर प्लांट

झांसी में त्योहारों के सीजन के शुरुआत के साथ ही बिजली की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है.घर और दुकानों के साथ ही जगह जगह लगाए पंडालों में भी बिजली की जरूरत पड़ती है. लेकिन, ऐसा लगता है की इस बार झांसी वासियों पर बिजली का संकट गहराने वाला है.

  • Share this:

    झांसी में त्योहारों के सीजन के शुरुआत के साथ ही बिजली की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है.घर और दुकानों के साथ ही जगह जगह लगाए पंडालों में भी बिजली की जरूरत पड़ती है. लेकिन, ऐसा लगता है कि इस बार झांसी वासियों पर बिजली का संकट गहराने वाला है इस बिजली संकट का कारण बनने जा रहे हैं पारिछा पावर प्लांट के बंद पड़े 2 यूनिट. कोयले की आपूर्ति ना हो पाने के कारण पावर प्लांट की 2 यूनिट को बंद कर दिया गया है.झांसी में प्रमुख तौर पर बिजली की आपूर्ति पारिछा के ही थर्मल पावर प्लांट से होती है. पावर प्लांट को 920 मेगावाट बिजली का उत्पादन करना था,जिसकी जगह सिर्फ 460 मेगावाट बिजली का ही उत्पादन किया जा रहा है.
    भारी बारिश से भर गए खदान
    अचानक बढ़े इस बिजली संकट के जो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं उनमें से पहला तो यह है कि भारी बारिश की वजह से कोयले को खदानों में पानी भर गया है जिससे कोयला निकालने में समस्या आ रही है. इसके साथ ही लॉकडाउन और उसके बाद लगातार आए त्योहारों की वजह से बिजली की मांग भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है.
    प्रशासन कर रहा कोशिश
    फिलहाल, प्रशासन और सरकार अपनी ओर से कोयले की आपूर्ति को पुरा करने की कोशिश में जुटी हुई है. पारिछा पावर प्लांट को कोयले की कुछ रैक पहुंचाई गई हैं, लेकिन इसके बावजूद भी यूनिट चालू नहीं पाई है.अभी स्थिति को सामान्य होने में समय लगेगा. अगर स्थिति सामान्य नहीं हो पाती है तो बिजली कटौती के सिवा कोई चारा नहीं बचेगा.
    (रिर्पोट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज