झांसी: किसान ने गेहूं की खेती के साथ उगाई अफीम की फसल, छापा पड़ा तो हुआ फरार

झांसी मं गेहूं की फसल के साथ अफीम की खेती पकड़ी गई है.

झांसी मं गेहूं की फसल के साथ अफीम की खेती पकड़ी गई है.

Jhansi News: झांसी के एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी ने बताया कि गेहूं की फ़सल के साथ अफीम के पौधे मिलने के बाद पुलिस कार्रवाई की है. फिलहाल खेत मालिक ने कोई जवाब नहीं दिया है. वह फरार हो गया है.

  • Share this:
झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी (Jhansi) जनपद के थाना सीपरी बाजार क्षेत्र के गांव लहर गिर्द में खेतों में गेहूं के अलावा लहलहाती कथित अफीम (Poppy) की फसल को सरकारी अमले ने गुरुवार को जब्त कर लिया है. अफीम की फसल का नमूना संग्रह कर विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा दिया गया है ताकि मजबूत विधिक कार्यवाही की जा सके. दरअसल, मुखबिर की सूचना पर बुधवार को थाना सीपरी बाजार पुलिस ने क्षेत्र में लहरगिर्द गांव में जांच पड़ताल की तो एक खेत में गेहूं की फसल के साथ अफीम की फसल लहलहाती दिखाई दी.

सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक नगर, एसडीएम, क्षेत्राधिकारी नगर, आबकारी अधिकारी आदि दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गए. जांच में पता चला कि अफीम की फसल लगभग दो बीघा में है. अफीम की फसल को सरकारी अमले ने गुरुवार को जब्त कर लिया. अफीम की फसल का नमूना संग्रह कर विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा. सवाल यह उठ रहा है कि अफीम के बीज कहां से आए और इसके पूर्व कितनी बार अफीम की फसल कट चुकी है? इस गोरखधंधे में कितने लोग शामिल हैं? पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है. सवाल यह उठता है कि इतने बड़े क्षेत्र में अफीम की खेती हो रही थी और किसी को भनक तक नहीं थी.

किसान ने नोटिस का जवाब नहीं दिया, हुआ फरार: एसपी सिटी

इस बाबत एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी का कहना है कि सूचना मिलने पर सीपरी बाजार थाने की पुलिस ने छापेमारी की थी. गेहूं की फ़सल के साथ अफीम के पौधे मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर ही पूरी अफीम की खेती को कब्जे में लेकर संबंधित व्यक्ति को नोटिस दिया गया है. फिलहाल खेत के मालिक किसान ने कोई जवाब नहीं दिया है. मौके से किसान फरार हो गया है. जब्त की गई अफीम की फसल की जांच के नमूने भेजे गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज