Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Jhansi:विसर्जन के बाद जल कुंड की हो जाती है दुर्दशा

Explainer Jhansi:विसर्जन के बाद जल कुंड की हो जाती है दुर्दशा

लक्ष्मी

लक्ष्मी तालाब के पास स्थित कुंड मे लगा गंदगी का अंबार

दशहरे के अगले दिन इस कुण्ड की हालत बेहद ख़राब हो जाती है. लगभग 225 मूर्तियां और उन पर लगा हुआ श्रृंगार का सामान समेत यहां डाली जाती है. मूर्तियां तो कुछ हद तक पानी में घुल जाती हैं मगर श्रृंगार का सामान और फूल माला ऊपर तैरते रहते हैं.जिससे पूरे कुंड में गंदगी का अंबार लगा हुआ है

अधिक पढ़ें ...

    नवरात्रि के 9 दिन श्रद्धा और आस्था के पर्व के रूप में मनाया जाता है. पूरे शहर में अलग अलग जगह पंडाल लगाए जाते हैं और मां दुर्गा की प्रतिमाओं को बिठाया जाता है. श्रद्धालु पूरी निष्ठा के साथ मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. इन नौ दिनों में पंडालों में सफाई और स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखा जाता है.विजयदशमी के दिन इन सभी मूर्तियों को जल श्रोतों में विसर्जित करने की प्रथा बहुत लंबे समय से चली आ रही है.लेकिन, समय के साथ जल श्रोतों की संख्या तो सीमित ही गई लेकिन पंडालो की संख्या में लगातार इज़ाफा होता रहा.आज आलम यह है कि झांसी के तमाम गली मोहल्लों में सजने वाले छोटे बड़े पंडलो को मिलकर संख्या लगभग 225 हो जाती है. इन सभी मूर्तियों को लक्ष्मी तालाब के पास स्थित एक कुण्ड में विसर्जित किया जाता है.विसर्जन के बाद कुंड की दुर्दशा देखने को मिल रही है.

    हर तरफ पसरी है गंदगी
    दशहरे के अगले दिन इस कुण्ड की हालत बेहद ख़राब हो जाती है. लगभग 225 मूर्तियां और उन पर लगा हुआ श्रृंगार का सामान समेत यहां डाली जाती है. मूर्तियां तो कुछ हद तक पानी में घुल जाती हैं मगर श्रृंगार का सामान और फूल माला ऊपर तैरते रहते हैं.जिससे पूरे कुंड में गंदगी का अंबार लगा हुआ है.बदलते मौसम के साथ कई बीमारियां शहर में फैल रही है और ऐसे में यह गंदगी काफी घातक साबित हो सकती है.हालांकि, महापौर रामतीर्थ सिंघल और नगर आयुक्त अवनीश राय दावा कर रहें हैं कि इस कुंड को जल्द से जल्द साफ करवा दिया जाएगा.साथ ही इसमें जमा गंदगी को निकालकर ताजा पानी भर दिया जाएगा.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Navratri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर