होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /क्या ओडीओपी में शामिल होने से दूर होंगी झांसी के बुनकरों की समस्याएं? पढ़ें रिपोर्ट

क्या ओडीओपी में शामिल होने से दूर होंगी झांसी के बुनकरों की समस्याएं? पढ़ें रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ओडोओपी के तहत झांसी के कपड़े को भी शामिल कर दिया है. इससे पहले झांसी का वन डिस्ट्रिक्ट वन ...अधिक पढ़ें

    शाश्वत सिंह/झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी में बुनकरों के हालात चिंताजनक हैं. अब योगी सरकार ने ओडोओपी के तहत झांसी के कपड़े को भी शामिल कर दिया है. बताया जा रहा है कि ओडीओपी में शामिल होने से बुनकरों में एक नई उम्मीद तो जागी है, लेकिन आज भी उनकी कुछ मूल समस्याएं हैं जिनका समाधान ढूंढने की वह कोशिश कर रहे हैं. NEWS 18 LOCAL ने रानीपुर के बुनकरों से इस विषय पर खास बातचीत की.

    रानीपुर के एक बुनकर ने बताया कि यहां की डिस्ट्रिक्ट वीवर्स एसोसिएशन (District Weaver’s Association) संभवतः उत्तर प्रदेश की पहली रजिस्टर्ड संस्था है. इसका पंजीकरण 1 दिसंबर 1947 को हुआ था. उन्होंने बताया कि यहां के बुनकर लंबे समय से एक क्रय विक्रय केंद्र और प्रोसेसिंग प्लांट की मांग उठा रहे हैं. बुनकर ने बताया कि प्रोसेसिंग प्लांट बन जाने से कपड़ों को अंतिम रूप देने का काम रानीपुर में ही हो सकेगा. इसके साथ ही अगर क्रय विक्रय केंद्र बन जाता है तो यहां के बुनकरों को अपना सामान बेचने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा. इससे लागत में काम आयेगी और बुनकरों को मुनाफा हो सकेगा.

    बिजली का बिल भरना हुआ मुश्किल
    एक अन्य बुनकर ने बताया कि बिजली भी एक बड़ी समस्या है. 2019 से पहले फिक्स चार्ज था जिसे अब हटा दिया गया है. पहले ग्रामीण क्षेत्रों में एक पावरलूम रखने पर 37 रुपए और शहरी क्षेत्रों में 72 रुपए फिक्स चार्ज देना पड़ता था. अब इसे हटा दिया गया था. बिल प्रति यूनिट आता है जिसे चुका पाना बुनकरों के लिए बहुत मुश्किल है. कई हजारों के बिल बकाया हैं. इसके साथ ही बुनकरों ने कहा कि जिस गढ़ी को डिस्ट्रिक्ट वीवर्स एसोसिएशन के नाम कर दिया गया था वह अतिक्रमण का शिकार होती जा रही है. अगर इस गढ़ी को अतिक्रमण मुक्त करवा दिया जाए तो क्रय विक्रय केंद्र और प्रोसेसिंग प्लांट दोनों यहीं लगाए जा सकते हैं. अब देखने वाली बात यह है कि क्या ओडीओपी में शामिल होने से बुनकरों की यह जरूरतें पूरी होंगी.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Jhansi news, Uttar pradesh news