लाइव टीवी

झांसी में खाप पंचायत ने दंपति को सुनाया गोबर खाने का फरमान, केस दर्ज
Jhansi News in Hindi

Ashwani Mishra | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 8, 2020, 11:12 AM IST
झांसी में खाप पंचायत ने दंपति को सुनाया गोबर खाने का फरमान, केस दर्ज
दंपत्ति को सुनाया गौमूत्र पीने का फरमान.

डीएम शिव सहाय अवस्थी ने मामले की जांच कराने की बात कही है. खाप पंचायत (Khap Panchayat) का फरमान सुनाने वाले पंचों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है.

  • Share this:
झांसी. उत्‍तर प्रदेश में खाप पंचायतों के तालिबानी फरमान थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. बुंदेलखंड में खाप पंचायत ने एक तुगलकी फरमान जारी किया है, जिसके बाद पुलिस और प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया. वीरों की धरती के नाम से मशहूर झांसी में खाप पंचायत के तालिबानी फरमान ने दंपति की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. आरोप है कि खाप पंचायत ने दंपति को गौमूत्र पीने और गोबर खाने का आदेश दिया है. मामला प्रेम नगर थाना क्षेत्र का है. जहां पांच साल पहले प्रेमी युगल ने परिवार की सहमति से सजातीय विवाह किया था. दोनों परिवारों के सदस्य शादी समारोह में शामिल हुए थे.

शादी के पांच साल के बाद गांव में बैठी खाप पंचायत ने प्रेमी युगल को बिरादरी से बाहर कर दिया. पीड़ित दंपति ने खाप पंचायत पर आरोप लगाते हुए कहा कि खाप पंचायत ने तुगलकी फरमान सुनाते हुए गौमूत्र पीने और गोबर खाने के बाद बिरादरी में वापस लेने की बात कही है. इतना ही नहीं पंचायत ने पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाने का भी तुगलकी फरमान सुनाकर मुश्किलों को खासा बढ़ा दिया है. खाप पंचायत के फरमान से परेशान दंपति ने जिले के डीएम और एसएसपी से मदद की गुहार लगाई है.

खाप पंचायत के तुगलकी फरमान को गंभीरता से लेते हुए डीएम शिव सहाय अवस्थी और एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने पीड़ित दंपति के घर पर सीओ और सिटी मजिस्ट्रेट को भेजकर पूरे मामले की जानकारी मांगी. डीएम शिव सहाय अवस्थी का कहना है कि मामले की जांच कराई जा रही है. खाप पंचायत का फरमान सुनाने वाले पंचों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. डीएम के मुताबिक दंपत्ति को सुरक्षा प्रदान की गई है.

ये भी पढ़ें:

पीलीभीत में किन्नर के साथ गैंगरेप, कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ आरोपियों के खिलाफ केस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झांसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर