यूपी-MP, महाराष्ट्र और दिल्ली के भारतीय रेलवे बना सहारा, जानें कितनी मीट्रिक टन की ऑक्‍सीजन की सप्लाई

भारतीय रेल मंत्रालय ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश में तकरीबन 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई है.

भारतीय रेल मंत्रालय ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश में तकरीबन 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई है.

Oxygen Express Train News: अब तक 510 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में पहुंचाई गई है. हरियाणा सरकार ने भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए भारतीय रेलवे से अनुरोध किया है

  • Share this:
देश मे कोविड 19 संक्रमण की भयावह स्थिति से निपटने के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने कड़ी कवायद शुरू कर दी है. देश मे अचानक आक्सीजन को लेकर मचे हाहाकार को देखते हुए भारतीय रेल मंत्रालय ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश में तकरीबन 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई है.

फिलहाल वर्तमान समय में हरियाणा को पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस का इंतज़ार है. इसके लिए रेल मंत्रालय ने 5 खाली कंटेनर फरीदाबाद से राउरकेला के लिए रवाना कर द‍िए हैं. भारतीय रेल की देश के विभिन्न हिस्सों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन पहुंचाने की यात्रा जारी है. अब तक 510 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में पहुंचाई गई है. हरियाणा सरकार ने भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए भारतीय रेलवे से अनुरोध किया है. वर्तमान में खाली टैंकर फरीदाबाद में लोड किए जा रहे हैं, जिन्हें राउरकेला में भरने के लिए भेजा जाएगा.

अब तक की योजना के अनुसार, प्रत्येक 5 टैंकरों की क्षमता वाली 2 ऑक्सीजन एक्सप्रेस विशेष रूप से हरियाणा के लिए चलाई जाएगी. मध्य प्रदेश नेबुधवार सुबह 64 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के साथ अपनी पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस प्राप्त की है. मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर इन टैंकरों को उतारा गया. इनमें जबलपुर में 1 टैंकर, भोपाल में 2 टैंकर और सागर में 3 टैंकर उतारे गए हैं.

लखनऊ के लिए चौथी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बुधवार को एलएमओ के तीन टैंकरों को लेकर लखनऊ पहुंचेगी. एक और खाली रैक (छठा) लखनऊ से बोकारो के रास्ते में है, जो उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले ऑक्सीजन टैंकर का एक और सैट लाएगा. ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश को निरंतर राज्य के निवासियों के लिए निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है. भारतीय रेलवे ने अब तक उत्तर प्रदेश को 202 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन, दिल्ली को 70 मीट्रिक टन और मध्य प्रदेश को 64 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन पहुंचाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज