Home /News /uttar-pradesh /

lumpy virus threat for cows and animal in jhansi lsd nodark

Lumpy Virus: झांसी के गोवंश पर मंडरा रहा है लंपी वायरस का खतरा, डॉक्‍टरों ने दी ये सलाह

बुंदेलखंड में इस समय झांसी के गोवंश पर लंपी वायरस का खतरा मंडराने लगा है. यह वायरस गायों की मौत का कारण भी बन रहा है. झांसी में लंपी वायरस से जुड़े कुछ शुरुआती मामले सामने आने लगे हैं. ऐसे में पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. अगर आप अपने घर में गोवंश को पालते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए. बुंदेलखंड में इस समय झांसी के गोवंश पर लंपी वायरस का खतरा मंडराने लगा है. यह वायरस गायों की मौत का कारण भी बन रहा है. झांसी में लंपी वायरस से जुड़े कुछ शुरुआती मामले सामने आने लगे हैं. ऐसे में पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वह किस प्रकार अपनी गायों का ख्याल रखें और उन्हें लंपी वायरस से सुरक्षित रखें.

झांसी के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे. एस.पाल ने बताया कि अगर कोई गाय लंपी वायरस का शिकार बन जाती है तो सबसे पहले उसे तेज बुखार आता है. इसके साथ ही पूरे शरीर पर दाने निकल आते हैं जो बाद में फूट जाते हैं और उनमें से पानी निकलता है. यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे चिकन पॉक्स में होता है. डॉ. पाल ने बताया कि जो गाय के मालिक अगर बुखार आने के समय में ही गाय का प्राथमिक इलाज करवा दें, तो लंपी वायरस के खतरे से बचा जा सकता है.

साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान
डॉ. पाल ने बताया कि यह बीमारी बहुत तेजी से फैलती है. इससे बचाव का तरीका सिर्फ साफ-सफाई ही है. गाय पालने वाले लोग साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें. इसके साथ ही अपनी गाय को भी नियमित तौर पर साफ करें.अगर इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं तो लंपी वायरस के खतरे से बचा जा सकता है.इसके साथ ही अगर इसके लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत पशु चिकित्सा अधिकारी के दफ्तर को सूचित करें.

आपके शहर से (झांसी)

झांसी
झांसी

Tags: Jhansi news

अगली ख़बर