होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

झांसी: MLB मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड करवाने वाले मरीजों का बुरा हाल, करना पड़ता है कई दिनों तक इंतजार

झांसी: MLB मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड करवाने वाले मरीजों का बुरा हाल, करना पड़ता है कई दिनों तक इंतजार

महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए अपने बारी का इंतजार करते मरीज.

महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए अपने बारी का इंतजार करते मरीज.

Maharani Laxmi Bai Medical College: झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में हर रोज हजारों मरीज इलाज करवाने के लिए पहुंचते हैं. जबकि इनमें से कई मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने की जरूरत पड़ती है, लेकिन तीन में से दो अल्ट्रासाउंड मशीन खराब होने के कारण मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

    झांसी. यूपी के झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में हर रोज हजारों मरीज इलाज करवाने के लिए पहुंचते हैं. इनमें से कई मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने की जरूरत पड़ती है, लेकिन अल्ट्रासाउंड समय से नहीं हो पाता और इसके लिए मरीज कई दिन तक इंतजार करते रहते हैं. इसका कारण है कि पूरे मेडिकल कॉलेज में सिर्फ एक अल्ट्रासाउंड मशीन काम कर रही है. हालांकि अल्ट्रासाउंड विभाग में रेडियोलॉजिस्ट तो चार काम करते हैं, लेकिन एक मशीन होने के कारण मरीजों को काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है.

    इलाज कराने आए एक मरीज ने बताया कि यहां 10 से 15 दिन की वेटिंग चलती है.7 जुलाई की पर्ची पर 23 जुलाई की तारीख दे रहे थे. तारीख मिलने के बाद भी जब पहुंचते हैं तो पहले उन्हें जांच करवाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है और उसके बाद रिपोर्ट के लिए. वहीं, एक महिला ने बताया कि डॉक्टर पहले नहीं बताते हैं कि खाली पेट आना है या कोई दवा खाकर आनी है. जब मरीज जांच करवाने के लिए पहुंच जाता है तब उसे बताया जाता है.इ स वजह से भी मरीजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

    मशीनें पड़ी हैं खराब
    नाम न उजागर की शर्त पर एक डॉक्टर ने बताया कि पहले यहां अल्ट्रासाउंड की तीन मशीनें हुआ करती थीं. उनमें से दो खराब हो गई हैं. कई बार चिट्ठी लिखने के बावजूद कोई ठीक करने नहीं आता. अभी जो एक अल्ट्रासाउंड मशीन काम कर रही है वह भी बहुत पुरानी है. उन्होंने बताया कि सुबह और शाम दो शिफ्ट में अल्ट्रासाउंड किया जाता है. सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 से रात 10 बजे तक. हर शिफ्ट में 100 से अधिक मरीज होते हैं, इसलिए लंबी वेटिंग होती है.

    सस्ती दरों पर हो जाते है अल्ट्रासाउंड
    दरअसल प्राइवेट अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में अल्ट्रासाउंड बहुत महंगा होता है. सामान्य अल्ट्रासाउंड 900 रुपए तक और कलर डॉपलर 1600 रुपए तक का होता है. मेडिकल कॉलेज में यही सामान्य अल्ट्रासाउंड 135 रुपए और कलर डॉपलर 300 रुपए में किया जाता है. इसी कारण से मरीज बड़ी संख्या में यहां आते हैं. अगर मरीज आयुष्मान कार्ड या बीपीएल कार्ड लेकर आता है तो उसकी जांच फ्री में की जाती है.

    Maharani Laxmi Bai Medical College

    Tags: Government Medical College, Jhansi news

    अगली ख़बर