Home /News /uttar-pradesh /

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में जल्द शुरू होगी मीडिया लैब

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में जल्द शुरू होगी मीडिया लैब

पत्रकारिता

पत्रकारिता विभाग में बन रहा मीडिया लैब

    बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के छात्रों को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने वाली है.जी हां, भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में जल्द ही एक मीडिया लैब शुरू होने जा रही है.यह लैब यहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए कई राह आसान कर देगी. इस मिडिया लैब के निर्माण के लिए केंद्र सरकार के राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत 2.5 करोड़ रुपए दिएथे.पूर्व में कुलपति रहे सुरेंद्र दुबे के प्रयासों से इसके निर्माण कार्य को शुरू किया गया था. फिलहाल कुलपति प्रोफेसर जे वी वैशंपायन की देखरेख में यह लैब तैयार की जा रही है.

    <b>मिलेंगी विभिन्न सुविधाएं</b>
    यह मीडिया लैब पत्रकारिता विभाग की दूसरे मंजिल पर बनाई जा रही है.पहले इसे विभाग के पीछे वाले हिस्से बनाया जाना था लेकिन किन्हीं कारणों से यह संभव नहीं हो सका. इस मीडिया लैब में स्टूडियो रूम, क्रोमा सेक्शन टेलीप्रॉन्पटर, टीवी एडिटिंग, साउंड एडिटिंग, रेडियो प्रोग्राम डेवलपमेंट और ग्राफिक डिजाइनिंग जैसे गुर विद्यार्थियों को सिखाए जायेंगे.

    <b>छात्रों के लिए खुलेंगी नई संभावनाएं</b>
    पत्रकारिता विभाग के समन्वयक जय सिंह के अनुसार यह मीडिया लैब छात्रों के लिए कई मौके प्रदान करेंगी.यहां बनने वाले स्टूडियो की मदद से छात्रों के लिए बहुत सारी संभावनाएं और नया एक्सपोजर प्रिंट मीडिया से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे जनसंचार के विभिन्न क्षेत्रों में विभाग का ध्यान केंद्रित करेगा. उन्होंने कहा कि इस लैब में विश्व स्तर के संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. मीडिया लैब नवंबर के महीने तक पूरा हो जाने की योजना है.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर