होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Jhansi: वैष्णो देवी की तर्ज पर पूजा पंडाल में सजा माता का दरबार, दर्शन के लिए भक्तों का लगा तांता

Jhansi: वैष्णो देवी की तर्ज पर पूजा पंडाल में सजा माता का दरबार, दर्शन के लिए भक्तों का लगा तांता

झांसी में माता वैष्णो देवी की तर्ज पर एक पूजा पंडाल को सजाया गया है. नवरात्र में यहां मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं क ...अधिक पढ़ें

    शाश्वत सिंह

    झांसी. जम्मू के कटरा स्थित मां वैष्णो देवी का मंदिर देश भर के हिंदुओं के आस्था का केंद्र है. माता रानी के मंदिर में दर्शन मात्र से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से माता के दर्शन के लिए जाते हैं. माता का यह मंदिर पहाड़ की चोटी पर स्थित है जहां कई मील की यात्रा करने के बाद भक्त माता के दर्शन कर पाते हैं, लेकिन जो भक्त मां के दरबार में नहीं जा पाते उनको निराश होने की जरूरत नहीं है. उत्तर प्रदेश के झांसी में एक पूजा पंडाल को माता वैष्णो देवी की तर्ज पर सजाया गया है. नवरात्र में यहां मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.

    सदर बाजार में बनाए गए इस पूजा पंडाल की अनोखे तरह से सजावाट की गई है. पंडाल की शुरुआत में हाथी का मत्था बनाया गया है. यह कुछ ऐसा ही पहाड़ है जैसा जम्मू के कटरा में है, जिस पर चढ़कर भक्तों को माता के दर्शन करने के लिए जाना होता है. इसके बाद भक्त भगवान शिव, गणेश और हनुमान के दर्शन करते हुए आगे बढ़ते हैं. इसके बाद श्रद्धालुओं को ज्वाला माई के दर्शन होते हैं. नवरात्र में यहां नौ दिन तक अखंड जोत जलाई जाती है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    भैरव बाबा के दर्शन से होती है यात्रा पूरी
    ज्वाला माता के दर्शन के बाद भक्तों को अर्धकुंवारी गुफा से गुजरना होता है. इस गुफा से गुजरते हुए भक्त एक छोटे से पानी के तालाब से गुजरते हैं. इस तालाब का पानी बिल्कुल बाणगंगा की तरह ठंडा होता है. यहां से गुजरने के बाद भक्तों को पिंडी दर्शन होते हैं. पिंडी दर्शन के बाद भैरव बाबा के दर्शन करने होते हैं. मान्यता है कि अगर आप माता वैष्णो देवी गए हैं तो बिना भैरव बाबा के दर्शन किए यात्रा सफल नहीं होती. इस पूजा पंडाल में मां के दर्शन के लिए रोज हजारों लोग पहुंच रहे हैं.

    Tags: Durga Puja festival, Jhansi news, Mata Vaishno Devi, Navratri festival, Up news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें