Home /News /uttar-pradesh /

एनडीआरफ की टीम ने झांसी के किले में किया मॉक ड्रिल

एनडीआरफ की टीम ने झांसी के किले में किया मॉक ड्रिल

X

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) जिसे राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल के नाम से भी जाना जाता है,ने झांसी के किले में एक मॉक ड्रिल का आयोजन

    नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) जिसे राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल के नाम से भी जाना जाता है,ने झांसी के किले में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया.इस मॉक ड्रिल में यह दिखाया गया कि अगर भूकंप आ जाए तो नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स किस प्रकार से काम करता है. और नागरिकों को सुरक्षित करता है. इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ के अलावा जिला प्रशासन, जिला पुलिस सिविल डिफेंस, किले की सुरक्षा में लगे गार्ड अग्निशमन विभाग तथा जिला अस्पताल की टीम ने भी हिस्सा लिया.

    भूकंप पर किया गया मॉक ड्रिल

    ड्रिल की शुरुआत में एक हूटर बजाकर भूकंप के आने का संकेत दिया गया.उसके बाद सबसे पहले सिविल डिफेंस के लोगों और किले की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों ने ऐसे लोगों को बाहर निकाला जो मामूली रूप से घायल हुए थे और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. इसके बाद एनडीआरएफ की टीम मौके पर कैसे पहुंचती है यह दिखाया गया. जिला प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ के अधिकारियों को जरूरी जानकारी दी गई और इसके बाद टीम ने अपना काम शुरू कर दिया.

    नागरिकों को बचाना एनडीआरएफ की प्राथमिकता

    ड्रिल के दौरान यह दिखाया गया कि किस प्रकार अगर कोई बच्चा मलबे में दबा है तो मलबे को हटाकर या दीवार को काटकर कैसे बच्चे को बचाया जाता है. इसके साथ ही अगर किसी नागरिक को रसायनिक गैस से नुकसान पहुंचा है तो उसे एनडीआरएफ की टीम कैसे बचाएगी यह भी दिखाया गया.इसके साथ ही अगर कोई नागरिक किसी बिल्डिंग की ऊपरी मंजिल पर फंसा है तो उसे एनडीआरएफ की टीम कैसे निकालेगी यह भी दिखाया गया.इस पूरी ड्रिल को लगभग 1 घंटे में पूरा कर लिया गया.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह
    )

    Tags: Mock Drill, NDRF, झांसी

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर