Home /News /uttar-pradesh /

new example of brotherhood in jhansi hindu family takes care of dargah

झांसी में भाईचारे की नई मिसाल, हिंदू परिवार करता है दरगाह की देखभाल

X

हजरत इंसाफ शाह की इस दरगाह के रख रखाव की जिम्मेदारी एक हिंदू परिवार ने संभाल रखी है.मलखान दाऊ और उनका परिवार पिछले कई सालों से इस दरगाह की देखरेख कर रहे हैं.मलखान ने बताया कि बचपन में वह इस दरगाह के पास क्रिकेट खेलने आते थे. जब उन्हें प्यास लगती थी तो वह इसी दरगाह के प्याऊ

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    झांसी:-पिछले दिनों देशके विभिन्न हिस्सों से सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं.दो समुदायों के बीच बनी खाई लगातार बढ़ती जा रही है.राजनीतिक दलों द्वारा भी इस खाई को पाटने की कोई कोशिश नहीं की जा रही है.इन सब के बीच कुछ ऐसी खबरें भी सामने आती हैं जो तमाम निराशाओं के बीच आशा की एक किरण बनकर उभरती है.ऐसी ही एक कहानी है झांसी के हजरत इंसाफ शाह बाबा दरगाह की.झांसी के किले के पास स्थित यह दरगाह आस्था का एक बड़ा केंद्र है.लोग अपनी मुरादें मांगने के लिए यहां आते हैं.लेकिन आस्था का यह केंद्र हिंदू मुस्लिम एकता का बेहतरीन उदाहरण भी है.

    बचपन से ही दरगाह के प्रति थी आस्था

    हजरत इंसाफ शाह की इस दरगाह के रख रखाव की जिम्मेदारी एक हिंदू परिवार ने संभाल रखी है.मलखान दाऊ और उनका परिवार पिछले कई सालों से इस दरगाह की देखरेख कर रहेहैं.मलखान ने बताया कि बचपन में वह इस दरगाह के पास क्रिकेट खेलने आते थे. जब उन्हें प्यास लगती थी तो वह इसी दरगाह के प्याऊ से पानी पीते थे.दरगाह से उनके जुड़ाव और उसके प्रति उनकी आस्था के कारण वह यहां सेवा करने लगे.

    मलखान के साथ मुराद भी देते हैं सेवाएं

    मलखान के साथ ही उनके दोस्त मुराद भी इस दरगाह में सेवाएं देते हैं.मुराद ने बताया किबचपन से ही दोनों दोस्त इस दरगाह में आते रहते थे.इस दरगाह पर ईद और दिवाली दोनों ही त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाये जाते हैं.मलखान और मुराद ने एक स्वर में कहा कि इस देश की विविधता ही इसकी खूबसूरती है.सभी को एक साथ मिलकर रहना चाहिए और आपसी सौहार्द बनाए रखना चाहिए.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर