• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • झांसी में निकाली गई एक किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक चुनरी यात्रा

झांसी में निकाली गई एक किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक चुनरी यात्रा

चुनरी

चुनरी यात्रा में शामिल हुए लोग

झांसी शहर में ऐतिहासिक चुनरी यात्रा निकली गई.यह यात्रा झांसी के दो ऐतिहासिक मंदिरों के बीच निकाली गई.लक्ष्मी तालाब के पास स्थित महाकाली मंदिर से शुरू हुई यह यात्रा पंचकुइयाँ में शीतला माता मंदिर पर समाप्त हुई. इस यात्रा में लगभग 1 किलोमीटर लंबी चुनरी को महाकाली मंदिर से शीतला मंदिर तक ले जाया गया

  • Share this:

    झांसी शहर में ऐतिहासिक चुनरी यात्रा निकली गई.यह यात्रा झांसी के दो ऐतिहासिक मंदिरों के बीच निकाली गई.लक्ष्मी तालाब के पास स्थित महाकाली मंदिर से शुरू हुई यह यात्रा पंचकुइयाँ में शीतला माता मंदिर पर समाप्त हुई. इस यात्रा में लगभग 1 किलोमीटर लंबी चुनरी को महाकाली मंदिर से शीतला मंदिर तक ले जाया गया.यात्रा के दौरान मौजूद लोगों ने जिनमें से अधिकतर महिलाएं थीं उन्होंने इस चुनरी को अपने हाथों पर उठा कर रखा.इस यात्रा के बारे में बताते हुए संयोजक संजीव श्रृंगीऋषि ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य कोरोना महामारी से लंबे समय से जूझ रही या फिर लॉकडाउन से त्रस्त हुई जनता में ऊर्जा का संचार करना है.यह यात्रा पहले भी आयोजित होती रही है,लेकिन इतने बड़े स्तर पर इसका आयोजन पहली बार किया गया.  इस यात्रा में शहर के मेयर रामतीर्थ सिंघल और सांसद अनुराग शर्मा की पत्नी पूनम शर्मा भी शामिल हुई.

    महाकाली और पंचकुइयां मन्दिर में है लोगों की अटूट आस्था
    आप को बता दें कि झांसी का महाकाली मंदिर और पंचकुइयां मंदिर ऐतिहासिक और धार्मिक दोनों ही तरह से काफी महत्वपूर्ण है. दोनों ही मंदिरों में रानी लक्ष्मीबाई तकरीबन रोज पूजा करने आया करती थीं.महाकाली मंदिर जो की 16वी शताब्दी में बनाया गया था वहां आज भी लोग पूरे विधि विधान से पूजा करने आते हैं.साथ ही राजनैतिक लोग भी यहां आते जाते रहे हैं.पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी भी यहां अनुष्ठान करने आई थी. वहीं, दूसरी ओर पंचकुइयाँ में स्थित शीतला मंदिर में लोग आस्था के साथ ही अपना इलाज भी कराने आते हैं. यहां अलग अलग बीमारियों के लिए अलग अलग देवियों की मूर्तियां भी हैं.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज