Home /News /uttar-pradesh /

जूट से बनी फैंसी ज्वैलरी झांसी के लोगों को आ रही है पसंद

जूट से बनी फैंसी ज्वैलरी झांसी के लोगों को आ रही है पसंद

झांसी

झांसी में लगी प्रदर्शनी में जूट से बनी ज्वैलरी बनी आकर्षण का केंद्र

जूट की बनी बोरियों का इस्तेमाल हम सब बहुत पहले से कर रहे हैं. समय के साथ जूट उद्योग ने विस्तार कर कई खूबसूरत साजो-सामान के साथ फैंसी ज्वैलरी भी बनाना शुरू कर दिया है जो लोगों को पसंद आ रही हैं.जूट के बने फाइल फोल्डर्स और लैपटॉप बैग्स भी लोगों ने काफी पसंद किए लेकिन,अब जुट में फैशन का तड़का भी लग गया है.

अधिक पढ़ें ...

    जूट की बनी बोरियों का इस्तेमाल हम सब बहुत पहले से कर रहे हैं. समय के साथ जूट उद्योग ने विस्तार कर कई खूबसूरत साजो-सामान के साथ फैंसी ज्वैलरी भी बनाना शुरू कर दिया है जोलोगों को पसंद आ रही हैं.जूटके बने फाइल फोल्डर्स और लैपटॉप बैग्स भी लोगों ने काफी पसंद किए लेकिन,अब जुट में फैशन का तड़का भी लग गया है.झांसी में लगी राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में ऐसा ही एक स्टॉल लगाया गया है जहां जूट से बने फैंसी आइटम आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

    महिलाओं द्वारा चलाई जाती है संस्था
    जूट के उत्पाद बनाने वाली यह संस्था मूल रूप से लखनऊ में स्थित है.स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा चलाई जा रही यह संस्था अलग अलग प्रकार की ज्वैलरी जिनमें मुख्य रूप से कान के झुमके, गले के हार शामिल हैं.इसके अलावा जूट से डिज़ाइनर चेन और अन्य आकर्षक वस्तुएं भी बनाई जाती हैं.

    समय से ना बिकी तो उठाना पड़ता है नुकसान
    झांसी में इन वस्तुओं को बेचने आए व्यापारी ने बताया कि यह संस्था लगभग 1000 महिलाओं को रोजगार देती है.जूट से बनी इन वस्तुओं के बारे में बताया कि यह सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग होती है और एक समय बाद यह खराब होने लगती है.ऐसे में उनके समय से ना बिकने पर नुकसान होने का भी खतरा बना रहता है.झांसी में यह प्रदर्शनी सरस्वती इंटर कॉलेज में लगी है जो 3 जनवरी तक चलेगी.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर