Jhansi Corona News: झांसी के इस शख्स ने बचाईं कोरोना से जूझ रहीं 5 जिंदगियां, जानिए कैसे?

कोरोना संकट के दौर में झांसी के हैप्पी चावला लगातार लोगों की जान बचा रहे हैं.

कोरोना संकट के दौर में झांसी के हैप्पी चावला लगातार लोगों की जान बचा रहे हैं.

Jhansi News: झांसी के हैप्पी चावला अब तक कुल 65 बार रक्तदान कर चुके हैं. इसमें 32 बार होल ब्लड, 30 बार प्लेट्लेट्स और कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 5 बार प्लाज़्मा शामिल है.

  • Share this:
झांसी. पूरे उत्तर प्रदेश में कोरोना से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है. विकट स्थिति में कुछ लोग हैं, जो कई जिंदगियां बचा रहे हैं. झांसी के रहने वाले कारोबारी हैप्पी चावला भी ऐसे ही लोगों में एक हैं. हैप्पी अब तक जीवन में 65 बार रक्तदान कर चुके हैं. यही नहीं कोरोना पॉजिटिव हुए और जंग जीतने के बाद फिर मैदान में उतर गए हैं. हैप्पी ने अब तक 5 बार प्लाज्मा दानकर 5 लोगों की जिंदगी ही नहीं बचाई बल्कि 5 परिवारों को नया जीवनदान दिया है.

कोरोना महामारी से तबाही मचाई हुई है. रोज सैंकड़ों मरीज़ों को प्लाज़्मा की आवश्यकता पड़ रही है. डॉक्टर से लेकर जिला प्रशासन तक प्लाज्मा दान करने की अपील कर रहा है. दरअसल प्लाज्मा थेरेपी से गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों को बहुत जल्द आराम मिल जाता है. प्लाज़्मा सिर्फ वही व्यक्ति दान कर सकता है, जो पूर्व में खुद कोरोना से ग्रसित हो चुका हो और इस महामारी को मात देकर पुठीक हो गया हो. ऐसे व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो जाती हैं और जब यही एंटीबॉडी प्लाज़्मा के रूप में किसी कोरोना पीड़ित व्यक्ति को मिल जाती हैं तो उसकी महामारी से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. वह जल्द स्वस्थ होने लगता है.

कई बार प्लाज्मा, रक्त,प्लेटलेट्स दान कर चुके हैप्पी

हैप्पी चावला अब तक कुल 65 बार रक्तदान कर चुके हैं. इसमें 32 बार होल ब्लड, 30 बार प्लेट्लेट्स और कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 5 बार प्लाज़्मा शामिल है. हैप्पी चावला विंग्स-जीवन की एक नई उड़ान नामक एनजीओ के संरक्षक हैं. विंग्स संस्था रक्तदान के क्षेत्र में 3 वर्षों से झांसी व आसपास के जिलों में काम कर रही है. इनकी कहानी दूसरों के लिए एक प्रेरणा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज