Home /News /uttar-pradesh /

Jhansi Explainer:-झांसी में डाकिए बनाएंगे 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड

Jhansi Explainer:-झांसी में डाकिए बनाएंगे 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड

अब

अब डाकिए बनायेंगे आपके बच्चों के आधार कार्ड

अगर आप झांसी में रहते हैं और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन कोरोना के कारण बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो

    अगर आप झांसी में रहते हैं और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन कोरोना के कारण बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो अब आपको और अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है.आपकी समस्या का समाधान लेकर आया है भारतीय पोस्ट विभाग.भारतीय डाक विभाग अब आपके घर पर ही आधार कार्ड बनाएगा.इसके साथ ही घर बैठे मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा भी भारतीय डाक विभाग आपको देगा.

    डाकियों को दी जाती है विशेष ट्रेनिंग
    डाक विभाग के डाकिए आपके घर आकर आपके 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे.इसके लिए डाकियों को विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है.ये डाकिए चाइल्ड इनरोलमेंट लाइट क्लाउड सुविधा के तहत सभी बच्चों का आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करेंगे. झांसी में इस सुविधा के तहत अभी तक 100 से अधिक आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं.इनमें से अधिकांश आधार कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बच्चों के बनाए गए हैं.

    डाकियों को समय-समय पर देनी होती है परीक्षा
    झांसी के सीनियर पोस्ट मास्टर जी. ए. खान ने बताया कि फिलहाल 28 डाकिए आधार कार्ड बनाने के इस काम को कर रहे हैं.इस काम में शामिल होने वाले डाकियों को समय-समय पर परीक्षा देनी होती है जिसको पास करने के बाद ही वह आधार कार्ड बनाने के काम में शामिल हो सकते हैं.ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावक अपने क्षेत्र के डाकिए से बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए संपर्क कर सकते हैं.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Aadhar card, झांसी

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर