होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP News: झांसी में जल्द शुरू होगी पब्लिक साइकिल शेयरिंग स्कीम, जानिए योजना 

UP News: झांसी में जल्द शुरू होगी पब्लिक साइकिल शेयरिंग स्कीम, जानिए योजना 

Jhansi News: नगर निगम के अफसरों का मानना है कि ऐसे स्थानों पर लोग अपने काम के लिए इन साइकिलों का उपयोग कर सकेंगे. इससे ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. यूपी के झांसी शहर के लोगों को ट्रैफिक जाम और वायु प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के मकसद से झांसी नगर निगम एक नई योजना शुरू करने जा रहा है. स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम ऑफ झांसी नाम की योजना शुरू होने जा रही है. इस योजना के तहत शहर के विभिन्न हिस्सों में स्टैंड बनाये जायेंगे. लोग इन स्टैंड से निर्धारित किराए का भुगतान कर साइकिल हासिल कर सकेंगे. शहर में अपना जरूरी काम निपटाने के बाद वे जिस स्थान पर पहुंचेंगे और वहां के स्टैंड पर साइकिल को जमा कर देंगे.

जल्द शुरू हो जाएगी योजना
नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अफसरों के मुताबिक लगभग एक से दो महीने में इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा और झांसी शहर के लोगों को यह नई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. झांसी शहर के कई हिस्सों में जाम की काफी समस्या रहती है. ऐसी जगहों पर किसी वाहन को लेकर पहुंचना लोगों के लिए काफी मुश्किल साबित होता है. नगर निगम के अफसरों का मानना है कि ऐसे स्थानों पर लोग अपने काम के लिए इन साइकिलों का उपयोग कर सकेंगे. इससे भीड़ भाड़ की स्थिति में परेशानी से बच सकेंगे.

जाम और प्रदूषण से मिलेगा निजात

झांसी के नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने बताया कि शहर में हमेशा जाम की शिकायतें आती रहती हैं. इसके साथ-साथ वायु प्रदूषण की भी समस्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि कम से कम 25 स्थलों पर 250 साइकल खड़ी की जाएंगी. हर स्थल पर दस साइकल खड़ी की जाएंगी, जिससे एक व्यक्ति एक जगह से साइकिल लेकर दूसरी जगह उसे छोड़ सकता है. इससे जाम की समस्या से भी निजात मिलेगा और शहर का जो वातावरण है, वह भी साफ़ सुथरा बना रहेगा.

Tags: Air pollution, Cycle, Jhansi news, UP news, Yogi government

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें