Home /News /uttar-pradesh /

अभी थोड़ी आजादी मिलना बाकि है, डेढ़ दशक में पूरी तरह से स्वतंत्र होंगेः राजनाथ सिंह

अभी थोड़ी आजादी मिलना बाकि है, डेढ़ दशक में पूरी तरह से स्वतंत्र होंगेः राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी में तीन दिन के राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व की शुरूआत की.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी में तीन दिन के राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व की शुरूआत की.

UP News: आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के झांसी में तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' 17 नवंबर से शुरू हो गया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने सेना के आत्मनिर्भर भारत मुहिम पर बोलते हुए कि भारत ने जैसे राजनीतिक आज़ादी प्राप्त की थी वैसे सामरिक स्वतंत्रता भी हासिल करेंगे. मुझे उम्मीद है कि अगले एक डेढ़ दशक में हम पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे. जब भारतीय सेना भारत में बने हथियार ही इस्तेमाल करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

झांसी. आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के झांसी में तीन दिवसीय ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ 17 नवंबर से शुरू हो गया. समारोह की शुरूआत से ठीक पहले भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर स्लीदरिंग ड्रिल से शुरू हुई. ड्रिल के ख़त्म होने के तुरंत बाद रानी झांसी के क़िले के पास मुक्ताकाशी मंच पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के इस राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व की शुरूआत की. इस दौरान राजनाथ सिंह ने सेना के आत्मनिर्भर भारत मुहिम पर बोलते हुए कि भारत ने जैसे राजनीतिक आज़ादी प्राप्त की थी वैसे सामरिक स्वतंत्रता भी हासिल करेंगे. मुझे उम्मीद है कि अगले एक डेढ़ दशक में हम पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे. जब भारतीय सेना भारत में बने हथियार ही इस्तेमाल करेंगे.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ देश की रक्षा के प्रति हमारे संकल्प के साथ-साथ शौर्य, पराक्रम और बलिदान की भारतीय परम्परा का उत्सव है. उन्होंने रानी लक्ष्मी बाई को याद करते हुए कहा कि आजादी के बाद महिलाओं को राष्ट्र-रक्षा के काम में बहुत सक्रिय भागीदारी निभाने का मौका नहीं मिला. मगर अब हालात बहुत तेजी से बदल रहे हैं. महिलाओं की हर फोर्स में भागीदारी बढ़ रही है. अब सेना में भी महिलाओं के लिए हर बंद दरवाजे को खोला जा रहा है. सैनिक स्कूलों में बच्चियों को भी एडमिशन दिया जा रहा है. साथ ही सेना ने फैसला किया है कि एलेजिबल महिला अधिकारी जो मेरिट में क्वॉलिफ़ाई करेगी उन्हें ‘परमानेंट कमीशन’ दे दिया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने सेना के आत्मनिर्भर भारत मुहिम पर बोलते हुए कि भारत ने जैसे राजनीतिक आज़ादी प्राप्त की थी सामरिक स्वतंत्रता भी हासिल करेंगे. मुझे उम्मीद है कि अगले एक डेढ़ दशक में हम पूरी तरह से ये स्वतंत्र होंगे. जब भारतीय सेना भारत में बने हथियार ही इस्तेमाल करेंगे.

सीएम योगी ने गिनाए बुंदेलखंड के विकास कार्य

इस मौक़े पर योगी आदित्यनाथ ने रानी लक्ष्मीबाई की वीरता और योगदान को याद किया. साथ ही बुंदेलखंड के लिए गए राज्य सरकार के कामों को भी गिनाया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले कहा जाता था कि बुंदेलखंड में सूखा है. यहां से पलायन होता है, जिस तरह से इस इलके में सिंचांई व्यवस्था के लिए पानी का काम किया है. एक्सप्रेसवे के माध्यम से बुंदेलखंड में विकास का काम जारी है. हर घर नल योजना के तहत मार्च 2022 तक हर घर तक पेय जल पहुंचाने के काम में जुटे हैं. पीने के पानी की कमी के चलते यहाँ से पलायन होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है.

Tags: Azadi Amrit Festival, Jhansi news, Maharani Laxmibai Birthday Celebration, Rajnath Singh, Rashtra Raksha Samarpan Parv

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर