Home /News /uttar-pradesh /

रानी लक्ष्मीबाई:-झांसी की धरती पर बुजुर्ग पहलवान तैयार कर रहें हैं वीरांगनाएं,शोहदों को देंगी मुंहतोड़ जवाब

रानी लक्ष्मीबाई:-झांसी की धरती पर बुजुर्ग पहलवान तैयार कर रहें हैं वीरांगनाएं,शोहदों को देंगी मुंहतोड़ जवाब

तलवारबाजी

तलवारबाजी सीखाते एक बुजुर्ग

झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई इंटर कॉलेज के मैदान में हर शाम एक अनोखा ही नजारा देखने को मिलता है.झांसी के कुछ बुजुर्ग जो पहले पहलवान रहे हैं या अन्य खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं.वह अब झांसी की बेटियों को खुद को शोहदों से बचाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. इन नन्ही वीरांगनाओं को तलवारबाजी और लट्ठबाजी सिखाई जा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई इंटर कॉलेज के मैदान में हर शाम एक अनोखा ही नजारा देखने को मिलता है.झांसी के कुछ बुजुर्ग जो पहले पहलवान रहे हैं या अन्य खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं.वह अब झांसी की बेटियों को खुद को शोहदों से बचाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. झांसी किले के दुर्ग के पास स्थित इस मैदान में इन नन्ही वीरांगनाओं को तलवारबाजी और लट्ठबाजी सिखाई जाती है.यह ट्रेनिंग देने वाले एक बुजुर्ग के अनुसार लड़कियों को आत्मनिर्भर होने की जरूरत है. वह जब कॉलेज से या कोचिंग से लौटती हैं तो कुछ लड़के उन पर फब्तियां कसते हैं और लड़कियां कई बार जवाब नहीं दे पाती है.ऐसे में उन्हें मजबूत बनाने और शोहदों को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कराने का बीड़ा इन बुजुर्गों पहलवानों ने उठाया है.

    लड़कियों को सिखाते हैं आत्मरक्षा के गुर

    60 वर्ष के विरेंद्र तिवारी बताते हैं कि वह रेलवे में नौकरी करते थे और वहां से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने बच्चों को यहां भारतीय व्यायाम सिखाना शुरु किया.बच्चों को यहां लाठी चलाना तलवारबाजी करना सिखाया जाता है. वीरेंद्र तिवारी के अनुसार आज के समय में लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर आने ही चाहिए ताकि वह किसी भी परिस्थिति का सामना कर सके.आपको बता दें कि झांसी में पिछले 1 साल 660 से अधिक आपराधिक मामले ऐसे हैं जो महिलाओं के खिलाफ हुए हैं.इनमें से अधिकतर मामले छेड़खानी के हैं और इन्हीं को देखते हुए इन बुजुर्गों ने यह मुहिम शुरू कर दी है.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर