Home /News /uttar-pradesh /

झांसी की शिवानी बुंदेला ने बेर से उत्पाद बनाकर विदेशों तक मचाई धूम

झांसी की शिवानी बुंदेला ने बेर से उत्पाद बनाकर विदेशों तक मचाई धूम

X

झांसी में भी ऐसे ही एक स्टार्टअप की शुरुआत की है शिवानी बुंदेला ने. शिवानी झांसी के लहर गिर्द इलाके में रहती हैं और उन्होंने फूड टेक की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को नेशनल स्टार्ट अप दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर दी है.आज के समय में युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.झांसी में भी ऐसे ही एक स्टार्टअप की शुरुआत की है शिवानी बुंदेला ने. शिवानी झांसी के लहर गिर्द इलाके में रहती हैं और उन्होंने फूड टेक की पढ़ाई की है.शिवानी ने बेर जैसे फल को जो बहुतायत में पाया जाता है उसे ब्रांड बना दिया है. वह बेर को इन्फ्यूज करके चॉकलेट बनाती हैं. इसके साथ ही वह बेर के जूस से सॉस और जैम बनाती हैं.

    आपदा को बनाया अवसर
    शिवानी बताती हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में उनके पिता काफी गंभीर रूप से बीमार थे जिसके चलते उन्हें कई बार अस्पताल जाना पड़ता था और उन्हें अक्सर दूसरे मरीजों के संपर्क में आने का खतरा उठाना पड़ता था.इस दौरान उन्होंने बेर का सेवन करना शुरू किया और इससे उनकी इम्यूनिटी काफी बढ़ गई.जब उनका पूरा परिवार कोरोना की मार झेल रहा था उस समय भी शिवानी पूरी तरह सुरक्षित रहीं तो इसका कारण वे बेर मानती हैं. यहीं से शिवानी ने बेर के ऊपर रिसर्च करना शुरू किया और उसको किस प्रकार से अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

    बेर को बनाया ब्रांड
    शिवानी ने झांसी के ही रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में बेर को स्टोर करने और किस प्रकार से लंबे समय तक उसको प्रिजर्व किया जा सकता है इस पर काम करना शुरू किया.आज शिवानी बेर से बने अपने उत्पादों को अमेरिका और लंदन जैसे जगहों पर भेज रही हैं.जिस प्रकार लोग पहले बाहर से क्रैनबेरी के जूस मंगा कर पिया करते थे उसी प्रकार लोग अब बेर के जूस का भी सेवन कर रहे हैं.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Start Up, झांसी

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर