Home /News /uttar-pradesh /

space museum will be built in jhansi know what will be the features

झांसी में बनेगा स्पेस म्यूजियम,जानिए क्या होंगी विशेषताएं 

X

स्पेस म्यूजियम में भारतीय दृष्टिकोण से अंतरिक्ष के इतिहास, हमारे ब्रम्हांड के काम करने के तरीके, भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास, अंतरिक्ष वाहनों, अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री और अन्य अंतरिक्ष से सम्बन्धित प्रदर्शनियों के बारे में तथ्यों को डिजिटल और ऑडिय?

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    झांसी:-स्मार्ट सिटी मिशन के तहत झांसी को स्मार्ट बनाने की कवायद लगातार जारी है.इस योजना के तहत झांसी में जल्द ही एक स्पेस म्यूजियम बनने जा रहा है.इस म्यूजियम का निर्माण झांसी के लक्ष्मी बाई पार्क में किया जाएगा.लगभग 36 करोड़ की लागत से बनने वाले इस म्यूजियम में अंतरिक्ष से जुड़े कई गूढ़ रहस्यों को आसानी से समझाया जाएगा.इस म्यूजियम को नवंबर 2022 तक पूरा करने की योजना है.

    लोगों को अंतरिक्ष से अवगत कराना उद्देश्य

    स्पेस म्यूजियम में भारतीय दृष्टिकोण से अंतरिक्ष के इतिहास, हमारे ब्रम्हांड के काम करने के तरीके, भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास, अंतरिक्ष वाहनों, अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री और अन्य अंतरिक्ष से सम्बन्धित प्रदर्शनियों के बारे में तथ्यों को डिजिटल और ऑडियो विजुअल मीडिया के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा. इसका उद्देश्य यहां आने वाले लोगों को अंतरिक्ष और उसके इतिहास से अवगत कराना है.

    यह होंगे आकर्षण के केंद्र

    अंतरिक्ष संग्रहालय में आकर्षण के कई केंद्र होंगे.इनमें विशेष रूप से ब्रम्हांड मंडल, अभिविन्यास गैलरी (Orientation Gallery ), अंतरिक्ष की उत्पत्ति, अंतरिक्ष में विस्फोट, सितारों का जीवन और मृत्यु, काला बौना, लाल बौना, सुपरनोवा धमाका, ब्लैक होल, सौर प्रणाली, अंतरिक्ष का अन्वेषण, भारतीय खगोल विज्ञान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान, अंतरिक्ष वाहन, अंतरिक्ष पर जीवन शामिल है.

    लोगों की जिज्ञासा बुझाने का प्रयास

    मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि आकाश अनादि काल से मनुष्य के लिये जिज्ञासा का स्रोत रहा है और अब भी अंतरिक्ष में मनुष्य की जिज्ञासा बनी हुई है.झाँसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा यह परियोजना इस प्रकार अंतरिक्ष के लिये आगंतुकों की जिज्ञासा की प्यास को बुझाने का प्रयास है.जन सामान्य की जिज्ञासा सुपरनोवा धमाका तथा ब्लैक होल आदि के सम्बन्ध में विशेष रूप से होती है.संग्रहालय में इसे बड़ी ही सरल भाषा में और डिजिटल सिस्टम से समझाया जायेगा जैसे सुपरनोवा धमाका एक शक्तिशाली और चमकदार तारकीय विस्फोट है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर