Home /News /uttar-pradesh /

झांसी के युवाओं को भारतीय वायुसेना के प्रति आकर्षित करने के लिए तैयार की गई विशेष बस

झांसी के युवाओं को भारतीय वायुसेना के प्रति आकर्षित करने के लिए तैयार की गई विशेष बस

इस

इस विशेष बस में वायु सेना में करियर ऑप्शंस के बारे में विस्तार से बताया गया है

झांसी में चल रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में रक्षा मंत्रालय और भारतीय सेना द्वारा विभिन्न उपकरणों की प्रदर्शनी हाथी ग्राउंड में लगाई गई है.सेना के सभी अंगों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है.इस प्रदर्शनी में वायु सेना द्वारा एक विशेष बस को रखा गया है.इस बस में वायु सेना से जुड़े तमाम जानकारियां एक ही जगह पर उपलब्ध कराई गई

अधिक पढ़ें ...

    झांसी में चल रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में रक्षा मंत्रालय और भारतीय सेना द्वारा विभिन्न उपकरणों की प्रदर्शनी हाथी ग्राउंड में लगाई गई है.सेना के सभी अंगों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है.इस प्रदर्शनी में वायु सेना द्वारा एक विशेष बस को रखा गया है.इस बस में वायु सेना से जुड़े तमाम जानकारियां एक ही जगह पर उपलब्ध कराई गई है. इस बस को देखने के लिए काफी भीड़ यहां आ रही है जिनमें से अधिकतर युवा है.इस विशेष बस में वायु सेना के पायलट द्वारा पहने जाने वाले यूनिफॉर्म और युद्धक विमान को उड़ाते समय पहने जाने वाले ड्रेस के नमूने भी रखे गए हैं जिसके साथ ही वह फोटो खिंचवाने के लिए लालायित है.

    वायुसेना के उपकरणों की लगाई गई है प्रदर्शनी
    इस विशेष बस में वायु सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तमाम फाइटर जेट्स और हेलीकॉप्टर्स के नमूने रखे गए हैं.इसमें खासतौर से राफेल और चिनूक जैसे जेट्स और हेलीकॉप्टर्स के नमूने लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. इसके अलावा यहां एक युद्धक विमान के स्टिमुलेटर का नमूना भी रखा गया है.इस स्टिमुलेटर पर युवा और बच्चे बैठकर यह महसूस कर सकते हैं कि एक असली युद्ध विमान चलाने का अनुभव कैसा होता है.यहां पर इन विमानों की बारीकियां बताने के लिए वायु सेना के कई अधिकारी भी मौजूद है.

    युवाओं को कर रहे हैं प्रोत्साहित
    वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि इस विशेष बस को लगाने का मकसद यही है कि युवाओं को वायुसेना के प्रति आकर्षित किया जा सके.उन्हें यहां मोटिवेशनल वीडियो के माध्यम से वायुसेना से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.इसके साथ ही वायु सेना में रोजगार और करियर के क्या ऑप्शंस मौजूद है इन पर भी विस्तार से बताया जा रहा है. बस को देखने आए एक युवक राज ने बताया कि वह वायु सेना में जाना चाहते थे पर प्रवेश कैसे करें इसको लेकर संशय था.लेकिन अब इस प्रदर्शनी को देखने के बाद उनको सारे सवालों का जवाब मिल गया है.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: Indian air force, Prime minister

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर