झांसी: क्रशर प्लांट मालिक की लापरवाही आई सामने, मृतकों के परिजनों का छलका दर्द
Jhansi News in Hindi

झांसी: क्रशर प्लांट मालिक की लापरवाही आई सामने, मृतकों के परिजनों का छलका दर्द
झांसी में दीवार गिरने से 6 मजदूरों की मौत.

मृतकों के परिजनों (Relatives) ने बताया कि इनमें से कोई मजदूर कर्ज (Loan) में डूबा हुआ था, किसी को अपनी पत्नी (Wife) का इलाज करवाना था, तो किसी को अपने बच्चों (Children) को पढ़ाना था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2020, 10:54 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
झांसी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के झांसी (Jhansi) में शनिवार को दीवार गिरने से मारे गये मजदूरों की मौत के बाद कैलाश स्टोन क्रशर सवालों के घेरे में आ गया है. अब तक इस घटना में छह मजदूरों की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हैं.

अभी तक नहीं हुई गिरफ्तारी
हालांकि मृतक मजदूरों की तहरीर पर पुलिस ने क्रशर प्लांट मालिक कैलाश गुप्ता और उसके ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. लेकिन घटना के कई घंटे बीत जाने के बाद भी 6 मजदूरों की मौत के जिम्मेदार क्रशर प्लांट मालिक कैलाश गुप्ता और ठेकेदार को पुलिस घटना के कई घंटे बीत जाने के बाद भी गिरफ्तार नहीं कर पाई है. फिलहाल इस हादसे में दो महिला मजदूर, एक साल की बच्ची समेत छह मजदूरों की अब तक मौत हो चुकी है.

मजदूरों की मजबूरी



हादसे में मारे गये मजदूर मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. मृतकों के परिजनों ने बताया कि इनमें से कोई मजदूर कर्ज में डूबा हुआ था, किसी को अपनी पत्नी का इलाज करवाना था, तो किसी को अपने बच्चों को पढ़ाना था. मजदूरों को क्या पता था कि जिस मजदूरी के लिए उन्हें अपना प्रदेश, घर, परिवार छोड़ना पड़ा. वही मजदूरी एक दिन उनके लिए मौत की अंतिम वजह बनकर सामने आएगी.



jhansi
झांसी में स्टोन क्रशर की दीवार गिरने से छह मजदूरों की मौत.


क्या है मामला
मामला बरुआसागर थाना क्षेत्र के लक्ष्मनपुरवा गांव का है. जहां शनिवार को दोपहर बारह बजे कैलाश क्रशर प्लांट की दीवार गिर गई. जिसके मलबे में दबकर पांच मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि 10 मजदूरों को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. वहां उपचार के दौरान एक और मजदूर की भी मौत हो गई.

दीवार थी कमजोर
हादसे के बाद क्रशर प्लांट का स्टाफ, दीवार बनवा रहा ठेकेदार सब भाग गए थे. क्रशर प्लांट का मालिक जिले का चर्चित कारोबारी होटल मालिक कैलाश गुप्ता भी मौके पर नहीं था. बताया जा रहा है कि जिस दीवार पर प्लास्टर का काम हो रहा था, वो दीवार नीचे से आधी कमजोर थी. और इसकी जानकारी क्रेशर प्लांट मालिक कैलाश गुप्ता को भी थी, लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया था. मजदूरों को हेलमेट और दस्ताने तक नहीं दिए गए थे.

(इनपुट: अश्विनी मिश्रा)

ये भी पढ़ें: झांसी में दीवार गिरने से मलबे में 15 मजदूर दबे, 5 की मौत, कई लोग घायल

 
First published: January 5, 2020, 10:50 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading