होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Taste of Jhansi: रज्जाक की गुझिया का अनोखा स्वाद आपको भी बना देगा दीवाना

Taste of Jhansi: रज्जाक की गुझिया का अनोखा स्वाद आपको भी बना देगा दीवाना

Ghar ka Jaika: सैय्यर गेट के पास 50 साल से भी ज्यादा पुरानी है यह दुकान. करीब 15 साल पहले इस दुकान पर गुझिया बनानी शुरू ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : शाश्वत सिंह

झांसी. गुझिया एक ऐसी मिठाई है जो उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में खास अवसर पर बनाई जाती है. लेकिन, झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड में गुझिया साल भर बड़े चाव से खाई जाती है. झांसी में सबसे स्वादिष्ट गुझिया का पता है रज्जाक स्वीट हाउस. अक्सर कहा जाता है ‘झांसी आए और रज्जाक की गुझिया नहीं खाई, तो फिर क्या झांसी आए’. सैय्यर गेट के पास 50 साल से भी ज्यादा पुरानी है यह दुकान. करीब 15 साल पहले इस दुकान पर गुझिया बनानी शुरू हुई थी. आज भी दूर-दूर से लोग यहां की गुझिया का स्वाद लेने पहुंचते हैं.

इस दुकान को चलानेवाले अशफ़ाक ने बताया कि करीब 15 साल पहले उनके पिता ने गुझिया बनाकर बेचना शुरू किया था. समय के साथ इस गुझिया के स्वाद की चर्चा पूरे शहर में फैलने लगी. आज तो झांसी के बाहर से भी लोग रज्जाक की गुझिया खाने आते हैं. अशफाक ने बताया कि उनकी गुझिया की सबसे खास बात है कि स्वाद के साथ शुद्धता का भी ध्यान रखा जाता है. गुझिया की फीलिंग (मटेरियल) घर में बने खोवा और मेवे से तैयार की जाती है.

स्वाद में नहीं आया कोई बदलाव

दुकान पर गुझिया खाने आए एक युवक ने बताया कि पिछ्ले 15 सालों में इन गुझियों का स्वाद बिल्कुल नहीं बदला है. वह खुद 20 किलोमीटर दूर बड़ागांव से यहां गुझिया खाने आए हैं. इस दुकान पर एक दिन में 500 से 600 गुझिया बिक जाती हैं. सर्दियों के दिनों में कई लोग सुबह का नाश्ता करने भी यहां आते हैं और नाश्ते में इनकी मीठी गुझिया उनकी पहली पसंद होती है. सैय्यर गेट के पास इस दुकान पर आप मात्र 20 रुपए में गुझिया का लजीज स्वाद चख सकते हैं.

Razzak Sweets Househttps://maps.app.goo.gl/iAA4ULCAatknpfKBA

Tags: Food Recipe, Jhansi news, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें