Home /News /uttar-pradesh /

झांसी के किले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए किया गया तैयार,बनाया गया पारंपरिक द्वार

झांसी के किले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए किया गया तैयार,बनाया गया पारंपरिक द्वार

झांसी

झांसी किले पर बनाया जा रहा है पारंपरिक द्वार

19 नवंबर को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी आ रहे हैं.वह यहां पर राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.कार्यक्रम में पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी के किले पर जाएंगे जहां वह महारानी लक्ष्मी बाई को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और इसके साथ ही लाइट एंड साउंड शो देखेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    19 नवंबर को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी आ रहे हैं.वह यहां पर राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.कार्यक्रम में पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी के किले पर जाएंगे जहां वह महारानी लक्ष्मी बाई को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और इसके साथ ही लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ उठाएंगे. प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए किले को सजाया संवारा गया है किले के मुख्य द्वार पर तुतारी और ढोल के आकार एक भव्य द्वार बनाया गया है.प्रधानमंत्री इसी गेट से होकर किले के अंदर प्रवेश करेंगे.

    तुतारी का है ऐतिहासिक महत्व
    तुतारी और ढोल का पौराणिक और ऐतिहासिक दोनों ही मायनों में कई अर्थ है.प्राचीन काल में जब भी कोई राजा युद्ध जीतकर अपने किले पर लौटते थे तो उनका स्वागत इसी प्रकार की तुतारी और ढोल से किया जाता था.पौराणिक कथाओं में भी इसका जिक्र मिलता है. प्रधानमंत्री के आगमन पर इस प्रकार का द्वार लगाना झांसी वासियों का उनके प्रति लगाव दर्शाता है.

    रोशनी से नहाएगा किला
    इसके अलावा भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना तथा अन्य सुरक्षा बलों के चिन्ह भी किले पर लगाए गए हैं.प्रधानमंत्री के आगमन से पहले ही सेना ने किले पर मोर्चा संभाल लिया है.19 नवंबर तक यह किला पर्यटकों तथा आम लोगों के लिए बंद रहेगा.इसके साथ ही किले के चारों ओर रोशनी की जा रही है. रानी लक्ष्मीबाई की जयंती की रात यह किला आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहेगा.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: झांसी

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर